रिसर्च में खुलासा, 'चंद्रमा पर हो सकते हैं एलियन'

ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी में दुनिया के बाहर जीवन पर हुए रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है.

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 4:49 PM IST
रिसर्च में खुलासा, 'चंद्रमा पर हो सकते हैं एलियन'
हमारे सौरमंडल के बाहर स्थित ग्रहों की परिक्रमा कर रहे ग्रहों के चंद्रमा पर एलियन हो सकते हैं (सांकेतिक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 4:49 PM IST
हमारे सौरमंडल के बाहर ग्रहों की परिक्रमा कर रहे चंद्रमाओं पर पानी मौजूद हो सकता है. ऐसे में वहां पर जीवन होने की भी संभावना है. दरअसल एक नये अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है. ब्रिटेन के लिंकन विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स ने बताया कि बाह्य ग्रह (एक्जोप्लेनेट) यानि हमारे सौरमंडल के बाहर मौजूद ग्रहों पर पानी हो सकता है. अब तक 4,000 ऐसे ग्रहों की खोज की जा चुकी है.

इनके एक छोटे से हिस्से पर जीवन की संभावना है. इस हिस्से को आवास योग्य क्षेत्र के तौर पर जाना जाता है. हालांकि कुछ ग्रह खासकर गैस से बने विशालकाय ग्रहों में ऐसे चंद्रमा हो सकते हैं जिसमें द्रव रूप में जल हो सकता है.

लिंकन विश्वविद्यालय के फिल जे सूटोन ने कहा कि इन चंद्रमाओं को उनके इर्द-गिर्द चक्कर लगाने वाले ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से अंदर से गर्म किया जा सकता है जिससे उन ग्रहों के आवास योग्य क्षेत्र के बाहर द्रव रूप में जल मौजूद हो सकता है.”

सूटोन ने कहा, “मेरा मानना है कि अगर हम उन्हें ढूंढ पाए तो चंद्रमाओं पर धरती से इतर जीवन ढूंढने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है.” इस अध्ययन में बाह्य ग्रह जे1407बी के चक्कर लगाने वाले चंद्रमाओं की संभावना को तलाशा गया कि क्या उन्होंने ग्रहों के रिंग सिस्टम में कोई दरार पैदा की है.

पृथ्वी से दूरी और उनके आकार की वजह से बाह्य चंद्रमाओं का पता लगाना बहुत मुश्किल होता है। इस कारण से वैज्ञानिकों को ग्रहों के छल्ले समेत उनके आस-पास की अन्य चीजों पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करना पड़ता है. यह रिसर्च को मंथली नोटिसेज ऑफ द रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी में प्रकाशित किया गया.

यह भी पढ़ें:  जानिए खूबसूरत मालदीव के बारे में, जहां सबसे पहले क्यों जा रहे हैं मोदी
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 7, 2019, 4:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...