होम /न्यूज /दुनिया /

ट्रंप का फैन है न्यूजीलैंड का हमलावर, गोरे रंग को देता है तवज्जो

ट्रंप का फैन है न्यूजीलैंड का हमलावर, गोरे रंग को देता है तवज्जो

न्यूजीलैंड में हुआ आतंकी हमला

न्यूजीलैंड में हुआ आतंकी हमला

ब्रिटिश अखबार द सन के मुताबिक हमलावर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गोरों की नई पहचान और साझा उद्देश्य का प्रतीक बताया है.

    न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद में शुक्रवार को एक बंदूकधारी हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां चलाकर करीब 40 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. इस हमले में 48 से अधिक लोग घायल हो गए. जिस वक्त ये हमला हुआ मस्जिद श्रद्धालुओं से भरी हुई थी. हमला होते ही वहां अफरा-तफरी मच गई.

    ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक टन टैरेंट नाम के 28 वर्षीय युवक ने मस्जिद पर हमला किया था. वह ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है. हमलावर ने इस हमले से पहले एक सनसनीखेज मैनिफेस्टो 'दे ग्रेट रिप्लेसमेंट' लिखा था. इस मैनिफेस्टों में उसने आतंकी हमलों में यूरोपीय नागरिकों की जान जाने का बदला लेने की बात कही है. इसके साथ ही उसने अप्रवासियों को बाहर निकालकर व्हाइट सुप्रीमेसी कायम करने की बात कही है.

    ब्रिटिश अखबार 'द सन' के मुताबिक हमलावर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैन है. वह ट्रंप को गोरों की नई पहचान और साझा उद्देश्य के लिए प्रतीक भी मानता है. साथ ही हमलावर को व्हाइट सुप्रीमेसी की सनक भी है. हमला करने से पहले उसने लिखा, "अटैक करने वालों को दिखाना है कि हमारी भूमि कभी उनकी नहीं होगी. जब तक एक भी गोरा व्यक्ति रहेगा, वे कभी जीत नहीं पाएंगे."

    मैनिफेस्टो में हमलावर ने खुद को साधारण गोरा बताया है. उसका कहना है कि है उसके माता-पिता ब्रिटिश मूल के हैं. उसने गोरे लोगों की संख्या बढ़ाने की बात कही है. उसका कहना है कि हमारी फर्टिलिटी रेट कम है, जबकि बाहर से आए प्रवासियों की फर्टिलिटी अधिक है. एक दिन वे गोरों से उनकी जमीन छीन लेंगे.

    ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड: मस्जिद में नमाज़ अदा करने वाले थे बांग्लादेशी क्रिकेटर, उसी दौरान हुई गोलीबारी

    ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड हमला: हमलावर फेसबुक पर 17 मिनट तक दिखाता रहा दहशत का मंज़र

    ये भी पढ़ें: PHOTOS: हेलमेट लगाकर मस्जिद में घुसा शख्स, नमाज़ियों पर ताबड़तोड़ बरसाईं गोलियां

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Donald Trump, Newzealand, Terrorism, Terrorist attack, World terrorism

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर