लाइव टीवी

धरती से अब तक के सबसे दूर आकाशीय पिंड का हुआ 'नामकरण'

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 2:16 PM IST
धरती से अब तक के सबसे दूर आकाशीय पिंड का हुआ 'नामकरण'
बर्फीला पिंड अल्टिमा थुले प्लूटो से करीब एक बिलियन (1.6 बिलियन किलोमीटर) मील दूर है.

नासा (NASA) के न्यू हॉरिजन्स अंतरिक्षयान ने नए साल की शुरुआत में सौर मंडल से अभी तक सबसे दूर स्थित पिंड अल्टिमा थुले (Ultima Thule) की खोज की थी. इसका आधिकारिक नाम Arrokoth रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 2:16 PM IST
  • Share this:
केप कैनावेरल, फ्लोरिडा. सौर मंडल से अभी तक के सबसे दूर स्थित आकाशीय पिंड को आखिरकार एक आधिकारिक नाम मिल गया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के मुताबिक, 4 बिलियन दूर खोजे गए पिंड को अरोकोथ (Arrokoth) नाम दिया गया है. देसी अमेरिकी भाषा में इसका मतलब आकाश होता है.

नासा (NASA) के न्यू हॉरिजन्स अंतरिक्षयान ने नए साल की शुरुआत में सौर मंडल से अभी तक सबसे दूर स्थित पिंड अल्टिमा थुले (Ultima Thule) की खोज की थी. बर्फीला पिंड अल्टिमा थुले प्लूटो से करीब एक बिलियन (1.6 बिलियन किलोमीटर) मील दूर है. पृथ्वी से ये अब तक का सबसे दूर स्थित आकाशीय पिंड है. साउथवेस्ट रिचर्स इंस्टीट्यूट के मुख्य वैज्ञानिक एलन स्टर्न ने एक बयान में बताया, 'अरोकोथ नाम आसमान (यानी ऊंचाई) की ओर देखने को प्रेरित करता है. साथ ही ये शब्द तारों की दुनिया के बारे में और जानने की उत्सुकता को दर्शाने वाला भी है. यह सौर मंडल के सबसे बाहरी क्षेत्र के कुइपर बेल्ट में स्थित है.'

अल्टिमा थुले की लंबाई 16 किमी और चौड़ाई 32 किमी आंकी गई है. नासा के प्रशासकीय प्रबंधक जिम ब्रिडेंस्टाइन ने कहा कि नासा का मानना है कि अल्टिमा थुले में उन अंशों को पाया गया है, जिससे सौर मंडल का निर्माण हुआ है. स्पेसक्राफ्ट से प्राप्त सिग्नलों के अनुसार, उसने अल्टिमा थुले से संबंधित कई जानकारियां इकट्ठा कर ली हैं.

बता दें कि न्यू हॉरिजन्स नासा का एक रिसर्च स्पेसक्राफ्ट है. इसे जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी की अप्लाइड फिजिक्स लैब ऑपरेट करती है. इस स्पेसक्राफ्ट को सौर मंडल के बाहरी बौने ग्रह प्लूटो के अध्ययन के लिए छोड़ा गया था. 19 जनवरी, 2006 को इसकी लॉन्चिंग की गई थी. लॉन्चिंग के करीब 9 साल बाद 14 जुलाई 2015 को प्लूटो के सबसे नजदीक से होकर गुजरा था.

ये भी पढ़ें:- ब्रिटेन की लेबर पार्टी को चुनावों में सताया कश्मीर पर 'बैक फायर' का डर, अब कही ये बात

गाजा में इज़राइल ने किया हवाई हमला, इस्लामिक जिहाद के कमांडर की हुई मौत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 1:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर