इस देश में हजारों बंगले और कारें लावारिस, आप भी हो सकते हैं इसके मालिक

ब्रिटेन में वर्तमान में 7,831 घर लावारिस है. (सांकेतिक तस्वीर)
ब्रिटेन में वर्तमान में 7,831 घर लावारिस है. (सांकेतिक तस्वीर)

Britain: ब्रिटेन में करीब 8,000 बंगले और कारें लावारिस हैं. इन संपत्तियों का कोई मालिक नहीं है. इन संपत्तियों का दावा करने की प्रक्रिया काफी आसान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 9:40 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) के लोग घर बैठे हजारों पाउंड की संपत्ति के मालिक बन सकते हैं. इस संपत्ति में कार, बंगला आदि शामिल है. हाल ही में आए नए आंकड़ों से ये बात सामने आई है. ब्रिटेन की सरकार फिलहाल लगभग उन करीब आठ हजार घरों, कारों और कीमती चीजों की मालिक है जो कि मालिकों की मौत के बाद बेकार हो गई थीं. मिरर की खबर के मुताबिक ब्रिटेन के नियमों के अनुसार जब भी किसी शख्स की बिना वसीयत लिखे या उसके किसी ज्ञात परिवार के मृत्यु हो जाती है तो उसकी संपत्ति क्राउन को दे दी जाती है. इसके बाद उसके रिश्तेदारों को संपत्ति के एक हिस्से के लिए दावा करने का अधिकार दिया जाता है. इसके लिए दावा करने की समय सीमा व्यक्ति की मौत से 30 साल तक की है. 30 साल तक कोई दावा न होने की स्थिति में संपत्ति स्थायी रूप से क्राउन या ट्रेजरी की हो जाती है.

लावारिस संपत्तियों की सूची सरकार के बोना वैंकेटिया डिवीजन द्वारा तैयार की जाती है और इसे रोज अपडेट किया जाता है. वर्तमान में 7,831 घर हैं जो कि 1990 तक के हैं. फोर्ब्स के सॉलिसिटर्स के पार्टनर और वसीयत और संपत्ति के विशेषज्ञ टॉम होउक्राफ्ट का कहना है कि "कुछ लोगों को पता नहीं होता है कि वे एक सोने की चिड़िया पर बैठे हैं. इन 8,000 लोगों के रिश्तेदार होंगे, कहीं न कहीं, उन्हें बस ढूंढने की जरूरत है" उन्होंने कहा "बहुत सारे संभावित लाभार्थी दावा नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक मुश्किल काम होगा, लेकिन हम कोशिश करते हैं और इस प्रक्रिया को जितना संभव हो उतना सहज बना सकते हैं."

ये भी पढ़ें- अब चीन के दुश्‍मनों से हाथ मिलाएगा भारत! ड्रैगन की नाक में दम करने वाले इस देश से शुरू होगी ट्रेड वार्ता



कौन कर सकता है दावा
यदि किसी व्यक्ति ने कोई वसीयत नहीं छोड़ी है, तो उनके पति या बच्चों का उनकी संपत्ति पर पहला दावा होता है. पति या पत्नी नहीं होने की स्थिति में, मृतक के दादा-दादी से सीधे तौर पर मिलने वाले किसी भी व्यक्ति को संपत्ति के हिस्से के लिए दावा करने का अधिकार है. इसमें भाई-बहन, माता-पिता, चाची, चाचा और चचेरे भाई शामिल हैं.

दावा चाहने वाले जो शादी के माध्यम से व्यक्ति से संबंधित हैं, वे संपत्ति के लिए दावा नहीं कर सकते हैं, हालांकि रिश्तेदारों को अपना सकते हैं. यदि आप एक बार मालिक के साथ रहते थे या देखभाल करते थे, तो आप संपत्ति के भाग - या सभी का दावा करने में सक्षम हो सकते हैं.

इस तरह कर सकते हैं दावा
यदि आपको ऐसा कोई व्यक्ति मिला है जिसके बारे में आपको लगता है कि आप उस पर दावा करने में सक्षम हो सकते हैं, तो आपको सरकारी विभाग बोना वैकेंटिया से संपर्क करना होगा. सौभाग्य से, यह वास्तव में आसान है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस पर PM मोदी बोले- जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

आप मृतक के साथ अपने रिश्ते को एक फैमिली ट्री की मदद से दिखाते हुए bvestates@tsol.gsi.gov.uk ईमेल कर सकते हैं. इसमें उनका नाम, केस नंबर और मृत्यु की तारीख (सभी आधिकारिक सूची से उपलब्ध) होना जरूरी है.

अगर आपको अगले चार हफ्तों में संपर्क किया जा सकता है और अपने रिश्ते को दिखाने वाले एक फैमिली ट्री भेजने के लिए और दो पहचान पत्र भेजने के लिए कहा जा सकता है.

एक में आपको अपना नाम और पता जिसमें कि पिछले तीन महीनों की तारीख हो.  इसके अलावा आपको जन्म, मृत्यु या विवाह प्रमाणपत्र भेजने के लिए भी कहा जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज