भारत में नकली सोना बेचने वाला दाऊद इब्राहिम का नेपाली सरगना अरेस्‍ट, पूछताछ जारी

भारत में नकली सोना बेचने वाला दाऊद इब्राहिम का नेपाली सरगना अरेस्‍ट, पूछताछ जारी
फोटो सौ. (काठमांडू पोस्ट)

15 किलो नकली सोना तस्करी मामले में दाउद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के नेपाली सरगना अल्ताफ हुसैन अंसारी के साथ-साथ एक अन्य भारतीय को भी पुलिस (Police) ने अरेस्ट किया है. भारतीय नागरिक नीलेश शकिया को एक दिन पहले ही अरेस्‍ट किया गया था और अंसारी फरार चल रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 5:26 PM IST
  • Share this:
काठमांडू. नेपाल की पुलिस ने पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के एक बड़े गुर्गे अल्‍ताफ हुसैन अंसारी को गिरफ्तार किया है. बारा जिले में हुई 15 किलो सोने की तस्करी मामले में अंसारी को गिरफ्तार (Arrest) किया गया है. परसा के डीएसपी मंजीत कुंवर ने बताया कि उन्‍होंने खुफिया जानकारी मिलने के बाद अंसारी को अरेस्‍ट किया है और फिलहाल उसे आगे की पूछताछ के लिए काठमांडू भेज दिया गया है. अंसारी के साथ एक भारतीय को भी इस संबंध में अरेस्‍ट किया गया है. सूत्रों के मुताबिक अल्‍ताफ अंसारी नेपाल में आईएसआई के लिए नकली भारतीय नोटों की तस्‍करी का गैंग चलाता है.

काठमांडू रेंज के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक श्‍याम लाल ज्ञवली ने बताया कि दो भारतीय नागरिक नीलेश शकिया और संजय पटेल 15 किलो नकली सोने की तस्‍करी के मामले के मास्‍टरमाइंड हैं. अंसारी मुख्‍य डीलर था और वह नेपाल में उन्‍हें मदद मुहैया कराता था. शकिया को एक दिन पहले ही अरेस्‍ट किया गया था और अंसारी फरार चल रहा था. अब अंसारी भी अरेस्‍ट कर लिया गया है. उन्‍होंने बताया कि पटेल को भी पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं. ज्ञवली ने कहा कि ये तस्‍कर चांदी के ऊपर सोने की परत चढ़ाकर भारत भेजने की योजना बना रहे थ. ये सोना गुजरात भी जाना था. वहां ये लोग इसे असली सोना बताकर बेचने वाले थे. शुरुआत में यह मामला उस समय विवादों में आ गया था जब ये तस्‍कर सोने से भरा बैग फेंककर फरार हो गए थे. इसके बाद पुलिस ने एक कमिटी बनाकर पूरे मामले और पुलिसकर्मियों के भ्रष्‍टाचार की जांच की.

ये भी पढ़ें: चीन के खिलाफ खबर चलाने वाले नेपाली पत्रकार की मौत, 10 अगस्त को हुए थे लापता



2010 में जा चुका है जेल
अंसारी वर्ष 2010 में भारत के नकली नोटों की तस्‍करी के मामले में तीन साल के लिए जेल जा चुका है. सूत्रों के मुताबिक आईएसआई के नेपाल में नकली नोटों और सोने की तस्‍करी का अंसारी सरगना है. इस नेटवर्क का इस्‍तेमाल आईएसआई बांग्‍लादेश से काठमांडू नकली नोट लाने के लिए करती है. नेपाली नागरिक अंसारी भारत से सटे नेपाल के तराई इलाके में अपना नेटवर्क चलाता है. इस काम में उसे नेपाल में पाकिस्‍तानी दूतावास में तैनात आईएसआई के एजेंट पूरी मदद करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज