अमेजन ने माना, कंपनी के ड्राइवर करते थे प्लास्टिक की बोतलों में पेशाब; अमेरिकी सांसद से मांगनी पड़ी माफी

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन.

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन.

Amazon Admits Some Drivers Have to Pee in Bottles: यह विवाद उस वक्त शुरू हुआ जब पिछले हफ्ते मार्क पोकन जो कि अमेरिका के विस्कॉन्सिन से डेमोक्रेट सांसद हैं, ने एक इस बारे में ट्वीट किया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रतिष्ठित ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को अमेरिकी सांसद से अपनी उस बात के लिए माफी मांगनी पड़ी है, जिसमें उसने यह मानने से इनकार कर दिया था कि उनके कुछ ड्राइवरों को प्लास्टिक की बोतलों में पेशाब करने के लिए मजबूर होना पड़ता है. यह विवाद उस वक्त शुरू हुआ जब पिछले हफ्ते मार्क पोकन जो कि अमेरिका के विस्कॉन्सिन से डेमोक्रेट सांसद हैं, ने एक इस बारे में ट्वीट किया था. उन्होंने कहा था, "कामगारों को 15 डॉलर प्रति घंटे देना ही सिर्फ आपको प्रगति करने वाला कार्यस्थल नहीं बनाता, ऐसे में जबकि आप यूनियन बनाने की इजाजत नहीं देते और उन्हें बोतलों में पेशाब करने के लिए मजबूर करते हैं." दरअसल कुछ समय पहले अमेजन ने अपने अलबामा स्थित फैसिलिटी में कर्मचारी यूनियन बनाने का विरोध किया था और पोकन का यह ट्वीट उसी संदर्भ में था.

इसके तुरंत बाद अमेजन ने अपने आधिकारिक अकाउंट से जवाब दिया और कहा, "बोतलों में पेशाब करने जैसी बातों पर कहीं आप सच में तो यकीन नहीं कर गए? अगर इसमें सच्चाई होती, तो कोई भी हमारे लिए काम नहीं करता." लेकिन फिर न्यूज मीडिया में आई कई खबरों में यह बताया गया कि अमेजन में काम करने वाले काफी लोगों ने कहा है कि उन्होंने ऐसा किया था और वास्तव में कई बार तो उनके पास प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करने के अतिरिक्त कोई दूसरा रास्ता ही नहीं था.

वहीं, 'द इंटरसेप्ट' वेबसाइट का कहना है कि उन्होंने कुछ आंतरिक दस्तावेज हासिल किए हैं जो यह दिखाता है कि अमेजन के अधिकारियों को कंपनी के ड्राइवरों की इस समस्या के बारे में जानकारी थी. कई अमेजन कर्मचारियों की शिकायतों को रेखांकित करते हुए कामगारों ने अपने बयान दिए, जिससे यह जाहिर होता है कि वे किस तरह से बिना रुके लगातार काम करते रहते हैं. इन कर्मचारियों में प्रोसेसिंग फैसिलिटी और उनके ड्राइवर... दोनों ही तरह के लोग आते हैं.

बीते शुक्रवार को अमेजन ने अपने एक बयान में कहा, "हम डेमोक्रेट सांसद मार्क पोकन से मांफी मांगते हैं." कंपनी ने कहा, हमने गलत ट्वीट किया था. इसमें हमारे साथ जुड़े ड्राइवरों की बड़ी संख्या पर विचार नहीं किया गया, बल्कि सामानों की आपूर्ति किए जाने वाले केंद्रों के बारे में कहा गया था. जहां कर्मचारियों के लिए दर्जनों टॉयलेट्स उपलब्ध रहते हैं."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज