अपना शहर चुनें

States

ब्राजील में 12 सालों में सर्वाधिक तेजी से उजाड़े जा रहे हैं अमेजन के जंगल

अमेजन के जंगलों को बहुत तेजी से उजाड़ा जा रहा है. (प्रतीकात्मक फोटो)
अमेजन के जंगलों को बहुत तेजी से उजाड़ा जा रहा है. (प्रतीकात्मक फोटो)

Deforestation in Brazil: ब्राजील के अमेजन जंगल (Amazon Forest) में पेड़ों को खत्म करने ( Deforestation) का काम धड़ल्ले से चल रहा है. यहां पेड़ों की कटाई पिछले 12 सालों के दौरान अब सर्वाधिक तेज गति से हो रही है. नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के अनुसार, वर्ष (INPE) 2019 के अगस्त से लेकर 2020 की जुलाई तक अमेजन में सबसे ज्यादा पेड़ों की कटाई हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 2:00 PM IST
  • Share this:
साउ पाउलो. ब्राजील के अमेजन जंगल (Amazon Forest) में पेड़ों को खत्म करने ( Deforestation) का काम धड़ल्ले से चल रहा है. यहां पेड़ों की कटाई पिछले 12 सालों के दौरान अब सर्वाधिक तेज गति से हो रही है. नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के अनुसार, वर्ष (INPE) 2019 के अगस्त से लेकर 2020 की जुलाई तक अमेजन में सबसे ज्यादा पेड़ों की कटाई हुई है. इस अवधि के दौरान 11,088 स्केवयर किलोमीटर जंगल साफ कर दिए गए. यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 9.5% ज्यादा है. आईएनपीई के एक न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान सालाना आंकड़ा जारी किया. इस आंकड़े के अनुसार अमेजन में सबसे ज्यादा तबाही वर्ष 2008 के दौरान हुई.

बोल्सोनारो के राष्ट्रपति बनने के बाद तेजी से उजाड़े गए जंगल

वर्ष 2019 में राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के राष्ट्रपति पद पर आसीन होने के बाद से जंगल की सफाई का काम बहुत तेज हो चुका है. बोल्सनारो ने अमेजन के विकास को प्रोत्साहित किया है और वर्षावन में अवैध कटाई, खेत और खनन को रोकने के लिए जिम्मेदार एजेंसियों की फंडिंग रोकने का काम किया है. अमेज़न में आग अक्सर जंगल के कुछ हिस्सों से वनस्पति को साफ़ करने के लिए लगाई जाती है. उन पेड़ों में आग लगाई जाती है, जो या तो खुद ही गिर जाते हैं या सूख जाते हैं. उन पेड़ों को भी जलाया जाता है जो पहले से ही काट दिए गए हैं. यह सब चारागाह के रोपाई और मवेशी पालन की तैयारी में किया जाता है.



बोल्सोनारो ने विकास के नाम पर जंगलों को साफ करवाया
पर्यावरणविद् अक्सर बोल्सोनारो के अमेजन के विकास और अवैध भूमि की सफाई को ​लेकर दिए गए बयान की आलोचना करते हैं. अगस्त में बोल्सोनारो ने अमेजन में आग को लेकर अधिकारिक आंकड़ों और खबर को 'एक झूठ' था.

ये भी पढ़ें: हंगरी के सांसद ने सेक्स पार्टी में शामिल होने की बात स्वीकार की, इस्तीफा दिया


थाईलैंड के मछुआरे के हाथ लगी व्हेल की उल्टी, रातोंरात बना करोड़पति

राष्ट्रपति को अमेजन के जंगल के संरक्षण के लिए पहल करने के लिए बहुत दबाव झेलना पड़ा है. वर्ष 2019 में 34 अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के एक समूह ने यह धमकी दी थी कि अगर जंगलों की सफाई के लिए आग पर नियंत्रण नहीं किया गया तो वे ब्राजील की कंपनी में निवेश करना बंद कर देंगे. अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के दबाव में ब्राजील की सरकार को आग पर नियंत्रण पाने के लिए कुछ कदम उठाने भी पड़े थे. आग को रोकने के लिए कुछ समय के लिए सेना की सहायता भी ली गई थी. हालांकि नए आंकड़ें चौंकाने वाले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज