अमेजन की आग: पत्नी का उड़ाया गया मज़ाक तो ब्राजील के राष्ट्रपति पर भड़के मैक्रों

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 11:12 AM IST
अमेजन की आग: पत्नी का उड़ाया गया मज़ाक तो ब्राजील के राष्ट्रपति पर भड़के मैक्रों
दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच चल रहे बयानबाजी में उनकी पत्नियों को भी घसीटा गया.

फ्रांस के राष्ट्रपति (French President) इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने कहा, "मैं ब्राजील (Brazil) के लोगों के प्रति मित्रता और सम्मान महसूस करता हूं, मुझे उम्मीद है कि उनके पास बहुत जल्द एक राष्ट्रपति होगा जो सही तरीके से व्यवहार करना जानता होगा."

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 11:12 AM IST
  • Share this:
अपनी पत्नी का मजाक उड़ाए जाने से नाराज फ्रांस के राष्ट्रपति (French President)  इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) पर भड़क गए हैं. ब्राजीली राष्ट्रपति द्वारा अपनी पत्नी ब्रिगिट पर की गई टिप्पणी पर मैक्रों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, "उन्होंने मेरी पत्नी के बारे में कुछ असाधारण और असभ्य टिप्पणियां की हैं.' आगे उन्होंने कहा, "मैं क्या कह सकता हूं? ये दुख की बात है. ये सबसे पहले उनके लिए और ब्राजील के लोगों के लिए दुख की बात है." मैक्रों बियारिट्ज में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. बोल्सोनारो ने दोनों के बीच हो रहे बयानबाजी के बीच मैक्रॉन की पत्नी ब्रिगिट को घसीटा था.

बोलसनारो और मैक्रों के बीच की ये बयानबाजी पिछले हफ्ते अमेजन की जंगलों में लगी भयानक आग के साथ शुरू हुई थी. फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने बिएरित्ज़ में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में 'अमेजन की आग' को चर्चा के मुख्य विषयों में से एक बनाया था. लेकिन मैक्रोन की पत्नी पर की गई बोल्सोनारो की टिप्पणियों ने दोनों के बीच चल रहे बहस को निचले स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया है.

ब्रिगिट मैक्रौं को बीच में घसीटा
रविवार को, बोल्सोनारो के एक समर्थक ने फेसबुक पर एक संदेश पोस्ट किया जिसमें ब्रिगिट मैक्रों की उपस्थिति का मजाक उड़ाया गया और उनकी तुलना गलत तरीके से ब्राजील की पहली महिला मिशेल बोल्सनारो से की गई. उनके मिशेल बोल्सनारो से कमतर कहा गया. बोल्सनारो के एक समर्थक ने उस तस्वीर पर लिखा, "अब आप समझ गए हैं कि मैक्रों बोल्सनारो के पीछे क्यों पड़ा हुआ है?" दोनों महिलाओं के बीच बेवजह तुलना की जा रही थी. 66 साल के ब्रिगिट मैक्रौं, बोल्सनारो की पत्नी मिशेल से 29 साल बड़ी हैं. बोल्सनारो ने फेसबुक पर इस कमेंट के जवाब में लिखा, "लड़के को अपमानित न करें, हा हा."

फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी.


इमैनुएल मैक्रों ने जताया दुख

मैक्रों ने कहा, "मुझे लगता है कि ब्राजील की महिलाओं को शायद अपने राष्ट्रपति के कमेंट को पढ़कर शर्म आएगी." साथ ही उन्होंने बताया, "मुझे लगता है कि ब्राजीलियाई लोग अच्छे हैं, शायद इस तरह के व्यवहार से वो शर्मिंदगी महसूस करेंगे." आगे उन्होंने कहा, "और जैसा कि मैं ब्राजील के लोगों के प्रति मित्रता और सम्मान महसूस करता हूं, मुझे उम्मीद है कि उनके पास बहुत जल्द एक राष्ट्रपति होगा जो सही तरीके से व्यवहार करना जानता होगा." बोलसनारो ने मैक्रों पर ब्राजील के प्रति उपनिवेशवादी रवैया इख्तियार करने का आरोप लगाया है.
Loading...

बोलसनारो ने की जी-7 देशों की आलोचना

बोलसनारो ने ट्वीट कर के लिखा, "हम राष्ट्रपति मैक्रों के द्वारा किए जा रहे अमेजन आग को लेकर गैरजरूरी और गंभीर हमले को स्वीकार नहीं कर सकते हैं, या अमेज़न को बचाने के लिए जी-7 देशों के गठबंधन के विचार के पीछे छुपे इरादों को स्वीकार नहीं कर सकते हैं. हम एक कॉलोनी या गैर-इंसानी क्षैत्र नहीं हैं. आगे उन्होंने कहा, "एक सभ्य दुनिया में हम कम से कम इतनी उम्मीद तो कर ही सकते हैं कि वो हर देश की संप्रभुता का सम्मान करे." जी 7 शिखर सम्मेलन के दौरान मैक्रों ने बोलसनारो पर जून में ओसाका में हुए जी-20 की बैठक में जलवायु परिवर्तन पर अपनी प्रतिबद्धताओं के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया था.

यह भी पढे़ं: INX Media Case: चिदंबरम को फिर झटका, 30 अगस्त तक बढ़ी CBI की हिरासत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 9:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...