लाइव टीवी

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने वॉट्सऐप के जरिये हैक करवाया जेफ बेजोस का फोन: रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 11:11 AM IST
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने वॉट्सऐप के जरिये हैक करवाया जेफ बेजोस का फोन: रिपोर्ट
सऊदी अरब के शाह सलमान के वली अहद मोहम्मद (फाइल फोटो)

डिजिटल फोरेंसिक एनालिसिस के मुताबिक अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के फोन पर 2018 की शुरुआत में सऊदी क्राउन प्रिंस (Mohammed Bin Salman) के पर्सनल वॉट्सऐप नंबर से एक वीडियो भेजा गया था. इसके बाद से ही जेफ बेजोस के मोबाइल फोन से डेटा चुराया जा रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 11:11 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी उद्योगपति और अमेजॉन (Amazon) के सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) का फोन सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) का मैसेज रिसीव करने के तुरंत बाद हैक हो गया. एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से ये दावा किया गया है.
हालांकि, News18 ऐसे किसी दावों की पुष्टि नहीं करता है.

अंग्रेजी अखबार 'The Guardian' की रिपोर्ट में बताया गया है कि डिजिटल फॉरेंसिक एनालिसिस के मुताबिक अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस के फोन पर 2018 की शुरुआत में सऊदी क्राउन प्रिंस के पर्सनल वॉट्सऐप नंबर से एक वीडियो भेजा गया था. इसके बाद से ही जेफ बेजोस के मोबाइल फोन से डेटा चुराया जा रहा था.

रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि ये साफ नहीं हो पाया कि अमेजॉन सीईओ बेजोस के फोन से कौन सी जानकारी चुराई गई है, लेकिन जेफ बेजोस के पत्नी मैकेंजी से तलाक के ऐलान के करीब एक साल बाद उनका फोन हैक होने की बात सामने आ रही है.

saudi crown prince
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (AP)


जेफ बेजोस और लॉरेन सैंचेज के बीच अफेयर की चर्चा
बता दें कि शादी के 25 साल बाद जेफ बेजोस का हाल ही में मैंकेजी से तलाक हुआ था. तलाक से पहले अंतरराष्ट्रीय मीडिया में जेफ बेजोस और टीवी एंकर रह चुकीं लॉरेन सैंचेज के बीच अफेयर्स की चर्चा भी खूब उड़ी थी. 'द नेशनल इंक्यूरर' की रिपोर्ट में बेजोस और सैंचेज के इंटीमेट टेक्स्ट मैसेज भी सामने आए थे. बाद में बेजोस ने एक बड़ा ब्लॉग लिखकर इस टेबलॉयड को लेकर कई खुलासे भी किए थे.सुरक्षा सलाहकार ने माना- हैक हुआ था बेजोस का फोन
इस घटना के कुछ दिन बाद जेफ बेजोस के सुरक्षा सलाहकार गैविन डी बेकर ने भी उनका फोन हैक होने की बात कही थी. बेक ने कहा था, 'मुझे लगता है कि सऊदी अरब सरकार ने 'द नेशनल इंक्यूरर' के खुलासे से पहले बेजोस के मोबाइल फोन का एक्सेस हासिल कर लिया था.' हालांकि, बेकर अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं दे पाए. उन्होंने बस इतना कहा कि इस मामले में जांच चल रही है. जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

jeff
भारत यात्रा के दौरान जेफ बेजोस ने ताजमहल का दीदार भी किया था.


क्या खशोगी मर्डर पर रिपोर्टिंग का लिया जा रहा बदला?
गैविन डी बेकर ने ये भी दावा किया था कि 'द नेशनल इंक्यूरर' के सऊदी के साथ बिजनेस रिलेशन हैं. उन्होंने कहा, 'जेफ बेजोस के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट ने सऊदी में हुए जमाल खशोगी की हत्या के मामले को जोरशोर से उठाया था और इसकी पूरी कवरेज की थी. बाद में सऊदी सरकार का स्वीकार करना पड़ा था कि खशोगी की हत्या हुई. इससे सऊदी अरब की छवि को नुकसान पहुंचा. ऐसे में ये भी कारण हो सकता है कि सऊदी क्राउन मोहम्मद बिन सलमान अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस से बदला लेना चाहते हैं.

हालांकि, गैविन डी बेकर के दावों और सऊदी क्राउन प्रिंस पर लगाए गए आरोपों पर अमेजॉन ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ये भी पढ़ें: - दुनिया का सबसे अमीर आदमी भारत में दुकान पर बेच रहे हैं सामान! जानिए क्यों

जेफ बेजोस के स्वागत में उमड़े फिल्मी सितारे, किंग खान के साथ साझा किया मंच

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 10:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर