अमेजन के वर्कर्स का आरोप- वॉशरूम जाने की भी नहीं मिलती इजाजत, बॉटल करना पड़ता है इस्तेमाल

प्रदर्शनकारियों ने अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस से कहा है कि वे रोबोट नहीं है.

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 11:45 AM IST
अमेजन के वर्कर्स का आरोप- वॉशरूम जाने की भी नहीं मिलती इजाजत, बॉटल करना पड़ता है इस्तेमाल
अमेजन के वर्कर्स को वॉशरूम जाने तक की इजाजत नहीं
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 11:45 AM IST
अमेजन कंपनी भले ही इस समय दुनिया पर राज कर रही हो लेकिन इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की हालत काफी खराब बताई जा रही है. अमेजन में काम करने वाले कर्मचारियों को शिफ्ट के दौरान टॉयलेट जाने की भी इजाजत नहीं दी जाती है. यहां तक की उन्हें प्लास्टिक की बोतलों में ही पेशाब करने को मजबूर किया जाता है.

अमेजन कर्मचारियों की स्थिति सुधारने के लिए अब पूरे ब्रिटेन में प्रदर्शन शुरू हो गया है. शुक्रवार को मिल्टन कीन्स, रूजले, स्वानसी, पीटरबॉरो, वॉरिंगटन, कोवेंट्री और डोनकास्टर में अमेजन कंपनी के विशाल गोदामों के बाहर प्रदर्शन किया जा रहा है. जनरल ट्रेड यूनियन की ओर से इस प्रदर्शन को पूरे ब्रिटेन में मौजूद अमेजन के गोदाम के बाहर किया जा रहा है. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि अमेजन कर्मचारियों की स्थिति सुधारने के साथ ही देश में मौजूद टैक्स का सही तरीके से भुगतान करे. प्रदर्शनकारियों ने अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस से कहा है कि वे रोबोट नहीं हैं.

Amazon, UK, Demonstrative, company, plastic bottle

जनरल ट्रेड यूनियन के अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने चार सालों में अमेजन के गोदाम में काम करने वाले 600 से अधिक कर्मचारियों से बात की है. उन्होंने कर्मचारियों के स्वास्थ से जुड़ी सभी जानकारी हासिल करने के बाद ही प्रदर्शन शुरू किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेजन के गोदाम में काम करने वाले कर्मचारियों को टॉयलेट जाने की इजाजत नहीं दी जाती और उन्हें बोतल में ही पेशाब करने को मजबूर किया जाता है. गर्भवती महिलाओं को घंटों खड़े रखा जाता है और कुछ गर्भवती महिलाओं को नौकरी से निकाल दिया जाता है. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक कर्मचारियों की स्थित सुधर नहीं जाती तब तक ये प्रदर्शन जारी रहेगा.

इसे भी पढ़ें :- Amazon के CEO ने लिया दुनिया का सबसे महंगा तलाक, पत्नी को देने होंगे 38 अरब डॉलर

Amazon, UK, Demonstrative, company, plastic bottle

वहीं अमेजन के एक प्रवक्ता ने प्रदर्शनकारियों के सभी आरोपों को नकार दिया है. उन्होंने कहा कि ये समूह अपने तरीके से काम करने के लिए गलत तरीके से सूचनाएं फैला रहा है. हम अपने कर्मचारियों को बेहतर लाभ और सुरक्षित माहौल देते हैं.
First published: July 21, 2019, 10:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...