अपना शहर चुनें

States

अकेले पड़े डोनाल्‍ड ट्रंप,10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी डाले महाभियोग के समर्थन में वोट

डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव. (File Pic)
डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव. (File Pic)

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव (Donald Trump Impeachment) को 197 के मुकाबले 232 मतों से पारित किया था. रिपब्लिकन पार्टी के भी 10 सांसदों ने इसके समर्थन में मतदान किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 10:15 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) का समय इस समय खराब दिख रहा है. अमेरिकी संसद (US Capitol) पर हुए भीड़ के हमले के बाद डेमोक्रेटिक नेताओं के नियंत्रण वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव (Donald Trump Impeachment) पारित कर दिया है. इसके साथ ही ट्रंप अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं, जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलाया जा रहा है.

अब अगर इस महाभियोग के लिए की गई वोटिंग पर नजर डालें तो डोनाल्‍ड ट्रंप अकेले खड़े दिखाई दे रहे हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि डोनाल्‍ड ट्रंप के महाभियोग के समर्थन में उनकी ही पार्टी के 10 रिपब्लिकन ने मतदान किया है. इस प्रस्ताव को 197 के मुकाबले 232 मतों से पारित किया था. रिपब्लिकन पार्टी के भी 10 सांसदों ने इसके समर्थन में मतदान किया.

जिन 10 रिपब्लिकन सांसदों ने डोनाल्‍ड ट्रंप के महाभियोग के समर्थन में वोट किया है, उनमें एडम किंजिंगर, लिज चेनी, जॉन काटको, फ्रेड अप्टन, डैन न्यूहाउस, जेमी हेरेरा बेउटलर, एंथोनी गोंजालेज, पीटर मीजर, टॉम राइस, डेविड वलदो शामिल हैं. इस महाभियोग प्रस्ताव में निर्वतमान राष्ट्रपति पर अपने कदमों के जरिए छह जनवरी को राजद्रोह के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया है.

चार सांसदों ने मतदान नहीं किया. चारों भारतीय-अमेरिकी सांसदों एमी बेरा, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति और प्रमिला जयपाल ने महाभियोग के समर्थन में मतदान किया. अब इस प्रस्ताव को सीनेट में भेजा जाएगा, जो ट्रंप को कार्यालय से हटाने के लिए सुनवाई करेगी और मतदान करेगी. सीनेट 19 जनवरी तक के लिए स्थगित है. इसके एक दिन बाद 20 जनवरी को जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज