Home /News /world /

मेक्सिको में आए 7.4 तीव्रता के भूकंप के भारी झटके, मध्य अमेरिका में सुनामी की चेतावनी

मेक्सिको में आए 7.4 तीव्रता के भूकंप के भारी झटके, मध्य अमेरिका में सुनामी की चेतावनी

रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 7.4 मापी गई है.

रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 7.4 मापी गई है.

दक्षिणी मेक्सिको (South Mexico) में आए 7.4 तीव्रता के बड़े भूकंप (Earthquake) के बाद मेक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल साल्वाडोर (El Salvador) के लिए संभावित सुनामी अलर्ट (Tsunami Alert) जारी किया गया है.

    मेक्सिको सिटी. दक्षिणी मेक्सिको (South Mexico) में आए 7.4 तीव्रता के बड़े भूकंप (Earthquake) के बाद पूर्वानुमानों के अनुसार कई मध्य अमेरिकी देशों (Central American Countries) के लिए सूनामी (Tsunami) की चेतावनी दी गई है. राजधानी मेक्सिको सिटी के निवासियों के साथ ही दक्षिणी राज्य ओक्साका (Oaxaca) में नागरिकों ने भारी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

    मेक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल साल्वाडोर (El Salvador) के लिए संभावित सुनामी अलर्ट (Tsunami Alert) जारी किया गया है. मैक्सिको (Mexico) के राष्ट्रपति लोपेज़ ओब्राडोर ने बाद में पुष्टि की कि देश में भूकंप (Earthquake) के बाद कोई नुकसान नहीं हुआ है.

    भूकंप की तीव्रता मापी गई 7.4, पहले इस तीव्रता को बताया गया था 7.7
    सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए फुटेज ने लोगों के पैरों के नीचे फुटपाथ को खिसकते हुए देखा जा सकता है. एक अन्य वीडियो में लोगों को इमारतों से भागते हुए और सड़क पर खड़े देखा गया. जबकि बिजली की लाइनें और पेड़ गिर गए.

    भूकंप के केंद्र से लगभग 75 मील की दूरी पर स्थित एक चश्मदीद ने बताया, “बहुत धीमी शुरुआत हुई और फिर यह तेजी से मजबूत हुआ. "एक पल को यहां सब कुछ हिल रहा था, यह बहुत तेज था." यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) ने अब भूकंप के 7.4 तीव्रता के होने की पुष्टि की है, जिसे पहले 7.7 तीव्रता का बताया गया था.

    मेक्सिको में पहले भी आ चुके हैं कई बड़े भूकंप, कैलिफोर्निया में आए थे 22 हजार भूकंप
    मेक्सिको पहले बड़े भूकंपों से तबाह हो चुका है. 2017 में, मध्य मेक्सिको में आए 7.1 तीव्रता के झटके ने राजधानी और आसपास के राज्यों में 355 लोगों की जान ले ली थी.

    अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) में आने वाले भूकंप ने तो सबको आश्चर्यचकित कर दिया था. बाद में AI एल्गोरिदम ने इन 22,000 छोटे भूकंप का रहस्य सुलझाया था, जो कैलिफोर्निया शहर में चार साल तक आते रहे थे.

    Tags: America, Earthquake, Mexico, Tsunami

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर