Home /News /world /

दक्षिण चीन सागर में US एयरक्राफ्ट कैरियर से टकराया F-35, 7 नाविक घायल

दक्षिण चीन सागर में US एयरक्राफ्ट कैरियर से टकराया F-35, 7 नाविक घायल

दक्षिण चीन सागर चीन के सबसे संवेदनशील इलाके में से एक है. ये एक ऐसा इलाका है, जहां पर अमेरिका और चीन (China) के बीच लगातार तनाव बना रहता है.

दक्षिण चीन सागर चीन के सबसे संवेदनशील इलाके में से एक है. ये एक ऐसा इलाका है, जहां पर अमेरिका और चीन (China) के बीच लगातार तनाव बना रहता है.

यूएस पैसिफिक फ्लीट ने एक बयान में कहा, ‘कैरियर एयर विंग (CVW) 2 को सौंपा गया एक F-35C लाइटनिंग II फाइटर जेट यूएसएस कार्ल विंसन (CVN 70) के डेक पर दक्षिण चीन सागर में नियमित उड़ान के दौरान 24 जनवरी 2022 को दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

    वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के एफ-35 फाइटर जेट (F-35 fighter jet) सोमवार को यूएसएस कार्ल विंसन एयरक्राफ्ट कैरियर (USS Carl Vinson aircraft carrier) के डेक पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में एयरक्राफ्ट कैरियर पर सवार 7 नाविक घायल हो गए. अमेरिकी नौसेना (US Navy) ने एक बयान में कहा कि यह घटना दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में नियमित उड़ान अभियान के दौरान हुई. फाइटर जेट के डेक से टकराने से पहले ही इसमें सवार पायलट ने खुद को सुरक्षित बाहर निकाल लिया. उसे बाद में एक हेलिकॉप्टर के जरिए समुद्र से कैरियर पर लाया गया. उसकी स्थिति सामान्य है.

    यूएस पैसिफिक फ्लीट ने एक बयान में कहा, ‘कैरियर एयर विंग (CVW) 2 को सौंपा गया एक F-35C लाइटनिंग II फाइटर जेट यूएसएस कार्ल विंसन (CVN 70) के डेक पर दक्षिण चीन सागर में नियमित उड़ान के दौरान 24 जनवरी 2022 को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पायलट विमान से सुरक्षित रूप से बाहर निकल गया और अमेरिकी सैन्य हेलिकॉप्टर के जरिए उसे वापस कैरियर पर लाया गया.’

    नॉर्थ कोरिया ने समुद्र तट से दागे 2 क्रूज मिसाइल, जापान की बढ़ी चिंता

    बयान में आगे कहा गया कि तीन नाविकों को इलाज के लिए फिलीपींस की राजधानी मनीला ले जाया गया, जहां पर उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. वहीं, बाकी के चार लोगों का एयरक्राफ्ट पर ही नौसेना द्वारा इलाज किया गया.

    मामले की जांच जारी
    वहीं, विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह और एयरक्राफ्ट की स्थिति को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी गई. पैसिफिक फ्लीट का कहना है कि फिलहाल मामले की जांच चल रही है. अन्य एयरक्राफ्ट कैरियर और विंसन एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ-साथ यूएसएस अब्राहम लिंकन ने रविवार को दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास शुरू किया. इससे पहले, जापान की नौसेना (Japanese Navy) के साथ सैन्य अभ्यास किया गया था. दक्षिण चीन सागर चीन के सबसे संवेदनशील इलाके में से एक है. ये एक ऐसा इलाका है, जहां पर अमेरिका और चीन (China) के बीच लगातार तनाव बना रहता है.

    Ukraine Crisis: यूक्रेन पर आक्रमण क्यों कर सकता है रूस, क्या है अमेरिका की भूमिका? 5 सवालों में समझें

    चीन ने ताइवान की ओर भेजे लड़ाकू विमान
    अमेरिकी अभियानों और जेट के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर तब सामने आई है, जब ताइवान ने बताया कि चीन द्वारा भेजे गए 39 लड़ाकू विमान उसके एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में घुसे. ताइवान ने बाशी चैनल में एक पनडुब्बी रोधी जहाज के आने की भी सूचना दी. ये इलाका ताइवान को फिलीपींस से अलग करता है और प्रशांत महासागर को दक्षिण चीन सागर से जोड़ता है. चीन लगातार ताइवान को डराने के लिए अपने लड़ाकू विमानों को इसकी तरफ भेजता रहता है. इस वजह से दोनों के बीच लंबे समय से तनाव बरकरार है. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: South China sea

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर