होम /न्यूज /दुनिया /

फ्लोरिडा में अजगरों ने मचाई तबाही, 800 शिकारियों को पकड़ना होगा अजगर, मिलेगा $2,500 का इनाम

फ्लोरिडा में अजगरों ने मचाई तबाही, 800 शिकारियों को पकड़ना होगा अजगर, मिलेगा $2,500 का इनाम

साल 2000 के बाद से, 17,000 से अधिक अजगरों को पारिस्थितिकी तंत्र से हटा दिया गया है  (फाइल फोटो)

साल 2000 के बाद से, 17,000 से अधिक अजगरों को पारिस्थितिकी तंत्र से हटा दिया गया है (फाइल फोटो)

अधिकारियों ने बताया कि इस प्रतियोगिता में अजगर निकालने वाले पेशेवर और नौसिखिए दोनों शामिल हो सकते है. इनाम की राशि $2,500 घोषित की गयी है. लेकिन जो शिकारी ज्यादा अजगर पकड़ पाएगा, उसको इसके अतिरिक्त इनाम भी दिया जाएगा.

हाइलाइट्स

800 से अधिक प्रतियोगी अजगरों की तलाश करेंगे
इनाम की राशि $2,500 घोषित की गयी
पंजीकरण के लिए इसकी लागत $25 है

वाशिंगटन. फ्लोरिडा के मियामी में अधकारियों ने एक प्रतियोगिता का आयोजन किया है, जिसमे 800 से अधिक प्रतियोगी अजगरों की तलाश करेंगे. अधिकारीयों ने बताया की इस प्रतियोगिता को अगले आठ दिनों तक चलाया जाने वाला है. जो भी प्रतिभागी ऐसा करता है, उसको पुरस्कार में हजारों डॉलर राशि दी जाएगी. अधिकारियों के अनुसार प्रतियोगिता को आधिकारिक तौर पर शुक्रवार से ही शुरू कर दिया गया था और अब ये 15 अगस्त को खत्म हो जाएगा. इस प्रतियोगिता पर फ्लोरिडा की प्रथम महिला केसी डेसेंटिस (Casey DeSantis) ने कहा है कि अजगर एक आक्रामक जीव है जो हमारे मूल पक्षियों (Native Birds), स्तनधारियों(Mammals) और सरीसृपों (Reptiles) पर हमला कर उन्हें खत्म कर रहा है. इसलिए इन अजगरों को खत्म करना जरुरी है.

आकड़ों के अनुसार साल 2000 के बाद से 17,000 से अधिक अजगरों को पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) से हटा दिया गया है. अजगरों कि प्रजाति में एक बर्मी अजगर होता है जो कि फ्लोरिडा का मूल निवासी नहीं है. ये स्तनधारियों और अन्य सरीसृपों का शिकार करते हैं. इस प्रजाति की मादा अजगर साल में 100 अंडे तक दे सकती है. जिस वजह से फ्लोरिडा के अधिकारियों ने इसे हटाने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया.

पुरस्कार में कितनी राशि दी जाएंगी ?
अधिकारियों ने बताया कि इस प्रतियोगिता में अजगर निकालने वाले पेशेवर और नौसिखिए दोनों शामिल हो सकते है। इनाम की राशि $2,500 घोषित की गयी है लेकिन जो शिकारी ज्यादा अजगर पकड़ पाएगा उसको इसके अतिरिक्त इनाम भी दिया जाएगा.

प्रतियोगियों को किन बातों का रखना होगा ध्यान
शिकारियों को अजगर पकड़ने के बाद उसे मारना होगा. यदि अजगर को अमानवीय रूप से मारा जाता है तो उन्हें अयोग्यता का सामना करना पड़ सकता है यानी प्रतियोगिता से बाहर निकाल दिया जाएगा.

ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी पूरा करना होगा
इस प्रतियोगिता में अब तक 32 राज्यों और कनाडा से शिकारियों ने हिस्सा लिया है. प्रतियोगिता के दौरान भी पंजीकरण स्वीकार किया जा रहा है. पंजीकरण के लिए इसकी लागत $25 है और इसके बाद प्रतिभागियों को अपनी योग्यता सिद्ध करने के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी पूरा करना होगा.

Tags: America, Florida, Python

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर