Youtube से 9 साल के बच्चे ने तीन साल में 5.5 अरब रुपये से ज्यादा कमाए

रेयान काजी पिछले तीन साल से यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई कर रहे हैं.

Ryan Kaji is Highest Earning Youtuber in the World: 9 साल के रेयान काजी यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले (Highest Earning Youtuber) कंटेट क्रिएटर (Content Creator) बन गए हैं. रेयान ने वर्ष 2020 में अपने यूट्यूब चैनल से 29.5 मिलियन डॉलर यानि 2,17,01,67,500 रुपये की कमाई की है.

  • Share this:
    न्यूयॉर्क. सफलता हासिल करने की कोई उम्र और कोई एक तरीके नहीं होते हैं. यह बात अमेरिका के रेयान काजी (Ryan Kaji) को देखकर सही मालूम होती है. 9 साल के रेयान काजी यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले (Highest Earning Youtuber in the World) कंटेट क्रिएटर बन गए हैं. रेयान ने वर्ष 2020 में अपने यूट्यूब चैनल से 29.5 मिलियन डॉलर यानि 2,17,01,67,500 रुपये की कमाई की है. रेयान पिछले पांच साल 'रेयान्स वर्ल्ड' नाम का यूट्यूब चैनल चला रहे हैं. यह जानकारी फोर्ब्स मेगजीन (Forbes Magazine) ने दी है. रेयान का मूल नाम रेयान गुआन है. रेयान ने वर्ष 2019 में भी अपने यूट्यूब चैनल से 1,91,19,10,000 रुपये की कमाई की थी. वहीं वर्ष 2018 में चैनल से उनकी कमाई 1,61,76,05,000 रुपये की हुई थी.

    रेयान के 27.7 मिलियन सब्सक्राइब्रर हैं

    रेयान के मां-पिता ने वर्ष 2015 में उनका चैनल लॉन्च किया था. उस समय रेयान 4 साल के भी नहीं हुए थे. रेयान के यूट्यूब चैनल के 27.7 मिलियन सब्सक्राइब्रर हैं. रेयान अभी तीसरी क्लास के स्टूडेंट हैं और वे 9 यूट्यूब चैनल चलाते हैं. रेयान के कई वीडियो एक अरब से ज्यादा बार देखे जा चुके हैं. वे पिछले तीन साल से लगातार सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूबर हैं.

    साइंस से जुड़े प्रयोग करते हैं रेयान

    रेयान अपने चैनल पर खिलौनों की रिव्यू करता है. अपने यूट्यूब चैनल पर साइंस से जुड़े अलग अलग DIY एक्सपेरिमेंट करते हैं. इसके अलावा वो अपनी ऑडियन्स के मनोरंजन के लिए अलग अलग तरह का कंटेंट अपने चैनल पर डालते रहते हैं. वे अपने चैनल पर ब्रांडेड खिलौनों और कपड़ों के बारे बताते हैं.

    ये भी पढ़ें: बांग्लादेश के इस परिवार के पुरुषों को NO FINGERPRINT के साथ जारी होता है आईडी कार्ड, जाने क्यों?

    ईरान में हिमस्खलन के चलते 10 लोग मरे, रेस्क्यू कर 14 लोगों की जान बचाई

    वे पहले यूट्यूबर हैं जिनके बारे न्यूयॉर्क सिटी में होने वाली सालाना परेड पर चर्चा की गई. उनकी तारीफ में एक वीडियो भी परेड में दिखाई गई थी. रेयान ने यह वीडियो अपने चैनल पर भी शेयर किया है. डेली मेल के अनुसार रेयान के पिता 32 साल के हैं और उनका शियोन गुआन है और वे पिछले साल पढ़ाई के लिए टेक्सास से जापान शिफ्ट कर चुके हैं. उनकी मां लोआन गुआन 36 साल की हैं. वह हाई स्कूल में कैमिस्ट्री पढ़ाती थीं. मां मूल रूप से वियतनाम की हैं. रेयान के तीन साल जुड़वा बहनें हैं जिनके नाम एम्मा और केट है.