अपना शहर चुनें

States

प्रदर्शन के दौरान हथियारबंद पुलिस वालों के सामने निडर बैठी रही महिला, फोटो हुई वायरल

मिनेयापोलिस में पुलिस को भंग करने पर सिटी काउंसिल सहमत
मिनेयापोलिस में पुलिस को भंग करने पर सिटी काउंसिल सहमत

फोटोग्राफर डाई सुगानो (photographer Dai Sugano) की खींची इस फोटो से लगता है कि उसने राष्ट्र की तनावपूर्ण नब्ज को पकड़ लिया है. पुलिस (Police) के अन्याय, हिंसक विरोध प्रदर्शन (violent protests) और लूटपाट की खबरों को एक फोटो में सामने रख दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. जब​कि 46 वर्षीय अफ्रीकी-अमेरिकी (African-American) जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की हत्या के विरोध में चल रहे विरोध प्रदर्शन से सामने आई एक महिला की तस्वीर वायरल हो रही है, जो प्रदर्शनकारी है और पुलिसवालों की बंदूक के सामने बैठी हुई है. अमेरिका में इस सप्ताह सोमवार को जॉर्ज फ्लॉयड की तब मौत हो गई थी, जब एक पुलिस अधिकारी (Police Officers) ने उनकी गर्दन को घुटने से तब तक दबाये रखा जब तक कि उनका दम नहीं घुट गया.

शनिवार को अमेरिका (America) के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए. शाम तक, कई लोग सैन जोस (San Jose) में हिंसक हो गए, जिसमें प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच तीव्र संघर्ष हुआ.

कई लोगों ने जाहिर की अमेरिका में बढ़ती नस्लभेदी घटनाओं पर चिंता
प्रदर्शनकारी उस पुलिस वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे, जिसके चलते फ्लॉयड की जान गई. कथित तौर पर इस पुलिस वाले ने उन्हें गिरफ्तार करने के दौरान गलत तरीके से दबोचा था. कई सारे आम नागरिक, पत्रकार (Journalist) और बुद्धिजीवियों के साथ ही मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने भी देश की पुलिस फोर्स के जरिये बार-बार होने वाली नस्लभेद की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है.
तस्वीर देखकर समझा जा सकता है अमेरिका का मूड


जबकि इस मामले से जुड़ी कई सारी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, एक फोटो, फोटोग्राफर डाई सुगानो की भी है, जिसे देखकर अमेरिका (America) में लोगों के दिलों में चल रही भावना को बखूबी समझा जा सकता है. पुलिस के अन्याय, हिंसक प्रदर्शन और लूट की रिपोर्ट्स अमेरिका से सामने आई हैं. डाई सुगानो की तस्वीर में हथियारबंद पुलिस वालों के सामने एक महिला को शांतिपूर्ण तरीके से बैठे हुये देखा जा सकता है.

इस तस्वीर को दुनिया भर में ट्विटर सहित इंटरनेट पर तेजी से वायरल किया जा रहा है. जबकि पुलिस ने इसमें शामिल कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तारी भी किया. इस मुद्दे पर प्रदर्शन के दौरान न्यूयॉर्क (New York) में भी प्रदर्शनकारियों ने कई पुलिस कारों को आग के हवाले कर दिया.

यह भी पढ़ें: देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण,लॉकडाउन 4.0 में सामने आए करीब 86000 केस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज