टैरिफ बढ़ाने से भारत पर भड़के डोनाल्ड ट्रंप, कहा- ये अस्वीकार्य है

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की ओर से कई उत्पादों पर टैरिफ में की गई बढ़ोत्तरी को वापस लेने की मांग की है. (फाइल फोटो)
डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की ओर से कई उत्पादों पर टैरिफ में की गई बढ़ोत्तरी को वापस लेने की मांग की है. (फाइल फोटो)

भारत ने इसी महीने अमेरिका के 28 उत्पादों पर टैरिफ में इजाफा किया है. इससे पहले अमेरिका ने ऐसे कई भारतीय उत्पादों पर टैरिफ लगा दिया था, जिनकी अब तक फ्री एंट्री होती थी.

  • Share this:
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की ओर से कई उत्पादों पर टैरिफ में की गई बढ़ोत्तरी को वापस लेने की मांग की है. डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि भारत की ओर से टैरिफ बढ़ाना अस्वीकार्य है और इसे वापस लिया जाना चाहिए. ट्रंप के इस बयान के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है.

बता दें कि भारत ने इसी महीने अमेरिका के 28 उत्पादों पर टैरिफ में इजाफा किया है. इससे पहले अमेरिका ने ऐसे कई भारतीय उत्पादों पर टैरिफ लगा दिया था, जिनकी अब तक फ्री एंट्री होती थी.

भारत ने क्रॉस-बॉर्डर डेटा फ्लो और ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर भी नियम कड़े कर दिए हैं, अमेरिका इसे लेकर भी नाराज है. अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा, "मैं इस संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी से बात करूंगा. बीते कई सालों से भारत अमेरिका पर ज्यादा टैरिफ लगातार रहा है और हाल ही में इसमें एक बार फिर इजाफा हुआ है."




भारत ने दिया ये जवाब

सरकारी सूत्रों ने ट्रंप की बात को खारिज करते हुए कहा कि अमेरिका के मुकाबले भारत ने खासा कम टैरिफ लगाया है. कई वस्तुओं पर अमेरिका काफी ज्यादा टैरिफ वसूलता है. हालांकि वाणिज्य मंत्रालय ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया.

पॉम्पियो की मुलाकात के बाद ट्रंप का ट्वीट

डोनाल्ड ट्रंप ने ये ट्वीट पीएम मोदी से अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से मुलाकात के कुछ ही घंटों बाद किया. पॉम्पियो ने भारत में कहा था कि दोनों देश ऐसे दोस्त हैं, जो पूरी दुनिया में एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं. हालांकि ट्रंप के ट्वीट के बाद दोनों देशों के मतभेद फिर सामने आ गए हैं.

ये भी पढ़ें: ईरान के इन दो सीक्रेट हथियारों ने अमेरिका को डरा दिया है!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज