वंदे भारत मिशन: अमेरिका से ऐसे लौटेंगे भारतीय, एअर इंडिया शुरू करेगी 7 उड़ानें

वंदे भारत मिशन: अमेरिका से ऐसे लौटेंगे भारतीय, एअर इंडिया शुरू करेगी 7 उड़ानें
वंदे भारत मिशन

कोविड-19 पाबंदियों (Covid-19 Lockdown) के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय नागरिकों (Indian Citizens in America) की भारत में वापसी के लिए एअर इंडिया (Air India) ने अमेरिका (America) से सात गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों की नौ मई से शुरूआत की है.

  • Share this:
न्यूयार्क. कोविड-19 (Covid-19) से संबंधित अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों के कारण अमेरिका (America) में फंसे भारतीय नागरिकों में से कुछ रविवार को न्यूजर्सी (New Jersey) से मुंबई (Mumbai) और अहमदाबाद (Ahmedabad) के लिए एक वाणिज्यिक उड़ान से स्वदेश लौट जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि फंसे हुए अन्य लोगों को स्वदेश ले जाने के लिए पांच अन्य उड़ानों की व्यवस्था भी की गई है.

कोविड-19 पाबंदियों के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय नागरिकों की भारत में वापसी के लिए एअर इंडिया (Air India) ने अमेरिका से सात गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों की नौ मई से शुरूआत की है. यहां दूतावास ने बुधवार की रात जारी परामर्श में कहा था कि एअर इंडिया की नौ मई से भारतीय नागरिकों की वतन वापसी के लिए अमेरिका से भारत के लिए सात उड़ानें संचालित करने की योजना है.

विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए चल रहा वंदे भारत मिशन
पहली उड़ान सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) से मुंबई और हैदराबाद (Hyderabad) के लिए शनिवार को रवाना हुई थी. एअर इंडिया की उड़ान न्यूजर्सी में नेवार्क लिबर्टी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भारतीय नागरिकों को लेकर मुंबई और अहमदाबाद के लिए रविवार को रवाना होगी. भारत विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अब तक का सबसे बड़ा अभियान ‘वंदे भारत मिशन’ चला रहा है. नेवार्क से 14 मई को दिल्ली और हैदराबाद के लिए एक अन्य उड़ान रवाना होगी. विमान में सवार होने से पहले सभी यात्रियों की चिकित्सा जांच होगी.
भारत आते ही यात्रियों की होगी जांच


भारत पहुंचने पर सभी यात्रियों की चिकित्सा जांच की जाएगी और उन्हें आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा तथा उस पर पंजीकरण कराना होगा. सभी यात्रियों को भारत पहुंचने पर अनिवार्य रूप से 14 दिन तक पृथक केंद्रों में रहना पड़ेगा और इसके बाद कोविड-19 जांच की जाएगी और उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.

न्यूजर्सी से दो उड़ानों के अलावा, शिकागो से 11 मई को (मुंबई और चेन्नई के लिए) और 15 मई को (दिल्ली और हैदराबाद के लिए) दो उड़ानें रवाना होंगी. वाशिंगटन डीसी से एकमात्र उड़ान 12 मई को दिल्ली और हैदराबाद के लिए संचालित होगी.

‘वंदे भारत’ मिशन के तहत भारत खाड़ी और ब्रिटेन से अपने नागरिकों को पहले ही स्वदेश ला चुका है. आने वाले दिनों में एअर इंडिया की विशेष उड़ानों से लगभग 15 हजार भारतीयों के लौटने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-
इस वजह से भारत के पारसी कोरोना संकट में ईरान की कर रहे हैं खास मदद

चीन से लौटे एअर इंडिया के 5 पायलट कोरोना पॉजिटिव, पहले से नहीं दिखे थे लक्षण
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज