Home /News /world /

Kabul Airport Blast: अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट, काबुल एयरपोर्ट के दरवाज़े तत्काल छोड़ने को कहा

Kabul Airport Blast: अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट, काबुल एयरपोर्ट के दरवाज़े तत्काल छोड़ने को कहा

तनावपूर्ण हालात के बीच अमेरिका ने लोगों को निकालने की प्रक्रिया जारी रखी है. (फोटो: AP)

तनावपूर्ण हालात के बीच अमेरिका ने लोगों को निकालने की प्रक्रिया जारी रखी है. (फोटो: AP)

Kabul Airport Blast: काबुल एयरपोर्ट के पास गुरुवार को हुए बम धमाकों की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट-खुरासान (ISIS-K) ने ली थी. इस हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत कुल 169 लोगों की मौत की खबर है.

    वॉशिंगटन. अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल में हुए धमाकों के बाद अमेरिका (US) ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से एयरपोर्ट के गेट छोड़ने की अपील की है. दूतावास ने अपने नागरिकों को सुरक्षा और जोखिम के मद्देनजर एयरपोर्ट तक यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. तालिबान का नियंत्रण होने के बाद से ही अफगान नागरिकों समेत हजारों लोग देश छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. व्हाइट हाउस ने लोगों की निकालने की प्रक्रिया में इसे अब तक का सबसे खतरनाक दौर बताया है.

    काबुल में अमेरिकी दूतावास ने कहा, ‘अमेरिकी नागरिक, जो ऐबी गेट, ईस्ट गेट, नॉर्थ गेट या नए मंत्रालय या इंटरनल गेट पर मौजूद हैं, उन्हें तुरंत निकल जाना चाहिए.’ दूतावास ने कहा, ‘काबुल एयरपोर्ट पर सुरक्षा जोखिम होने के चलते हम अमेरिकी नागरिकों को एयरपोर्ट तक यात्रा नहीं करने और एयरपोर्ट के दरवाजों से बचने की सलाह देते हैं.’ हालांकि, इस दौरान जोखिम से जुड़ी आगे की जानकारी नहीं दी गई.

    यह भी पढ़ें: US Drone Strike ISIS: अमेरिका ने काबुल धमाकों का लिया बदला, इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर किया ड्रोन अटैक

    बीते गुरुवार को एयरपोर्ट के पास हुए धमाकों की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के अफगानिस्तान स्थित समूह इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने ली थी. इस हमले में 169 अफगान नागरिकों समेत 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत की खबर है. वहीं, अमेरिकी अधिकारियों ने आशंका जताई है कि काबुल एयरपोर्ट पर एक और आतंकी हमला हो सकता है. अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि हमले में इस्तेमाल की गई सुसाइड वेस्ट में 11 किलो से ज्यादा विस्फोटक और छर्रे लदे हुए थे.

    48 घंटों में लिया बदला
    अमेरिकी ने शनिवार को सुबह इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर ड्रोन हमले किए. काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाकों के जवाब में महज 48 घंटों के भीतर ही अमेरिकी तरफ से यह जवाबी कार्रवाई की गई है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाब देने का वादा किया था. अमेरिकी अधिकारियों ने जानकारी दी है कि संकेत मिले हैं कि ड्रोन अटैक में इस्लामिक स्टेट का लक्षित आतंकी मारा गया है. वहीं, इस हमले में किसी आम नागरिक की मौत की खबर नहीं है. एपी के अनुसार, एक रक्षा अधिकारी ने जानकारी दी है कि बाइडेन ने इस ड्रोन अटैक को मंजूरी दी थी और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने इसके आदेश दिए थे.

    Tags: Afghanistan, Drone Attack, Kabul Airport Blast, Taliban, US

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर