कैलिफोर्निया में इतिहास की सबसे भीषण आग; अब तक 23 लोगों की मौत, 6,700 इमारतें तबाह

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग
कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग

कैलिफोर्निया ऑफिस ऑफ इमरजेंसी सर्विसेज' के निदेशक मार्क गिलार्डुची ने बताया कि हमने जो विनाश देखा है वह वास्तव में अविश्वसनीय और काफी भयावह है.

  • भाषा
  • Last Updated: November 11, 2018, 12:24 PM IST
  • Share this:
अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के इतिहास में सबसे भयावह आग की चपेट में आए 14 और लोगों के शव शनिवार को बचावकर्मियों ने बरामद किए. जिसके बाद भीषण आग लगने की इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गई. स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

जंगल से फैल कर पूरे शहर को अपनी चपेट में लेने वाली आग को बुझाने के लिए दमकलकर्मी जोर-शोर से जुटे हुए हैं और जल्द ही आग पर काबू पा लिए जाने की उम्मीद है. स्थानीय अधिकारी कोरी होनिया ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, 'आज 14 और शव का पता चला, जिससे मृतकों की कुल संख्या 23 हो गई है.'

ये भी पढ़ें: कैलिफोर्निया में सदी की सबसे भीषण आग, हॉलीवुड सितारों को छोड़ना पड़ सकता है घर



होनिया ने कहा कि दस शव पैराडाइज शहर में मिले जबकि चार शव कोंकाउ क्षेत्र में मिले. दोनों क्षेत्र बटे काउंटी के अंतर्गत आते हैं. पैराडाइज में बचावकर्मियों को कई घंटों से शव को हटाते और उन्हें एक काले शव वाहन में रखते देखा गया. पैराडाइज में अब तक कुल 19 लोगों की जान जा चुकी है. अधिकारियों ने इस भयंकर आग को 'कैंप फायर' कहा है. आग इस इलाके के 6,700 से ज्यादा इमारतों को तबाह कर चुकी है, जिनमें ज्यादातर आवासीय भवन शामिल हैं. पूरे पैराडाइज शहर में धुआं फैला हुआ है. पूरा शहर खाली हो चुका है.
ये भी पढ़ें: कैलिफोर्निया में भूस्खलन से 15 लोगों की मौत

'कैलिफोर्निया ऑफिस ऑफ इमरजेंसी सर्विसेज' के निदेशक मार्क गिलार्डुची ने बताया कि हमने जो विनाश देखा है वह वास्तव में अविश्वसनीय और काफी भयावह है. हमारी संवेदना उन सभी के साथ है जो इससे प्रभावित हुए हैं. कैलिफोर्निया के नव निर्वाचित गवर्नर गेविन न्यूजम ने आग से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए क्षेत्रों को सहायता प्रदान करने के लिए आपात स्थिति की घोषणा की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज