Home /News /world /

अमेरिका:  4 भारतीयों की मौत के बाद 8 हिरासत में, सक्रिय हुए भारतीय दूतावास 

अमेरिका:  4 भारतीयों की मौत के बाद 8 हिरासत में, सक्रिय हुए भारतीय दूतावास 

पुलिस ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

अमेरिका और कनाडा की सीमा रेखा के पास मानव तस्‍करी की कोशिश में 4 भारतीयों की मौत मामले में पुलिस ने एक अमेरिकी नागरिक समेत 8 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.

नई दिल्‍ली.  अमेरिका (America) और कनाडा की सीमा रेखा के पास मानव तस्‍करी की कोशिश में 4 भारतीयों की मौत मामले में पुलिस ने एक अमेरिकी नागरिक समेत 8 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. मृतकों में एक नवजात, एक किशोरी, एक वयस्‍क महिला और एक वयस्‍क पुरुष शामिल हैं. इन चारों की पहचान नहीं हो पाई है. इधर, भारतीय दूतावास (Indian Embassy) के अधिकारी लगातार अमेरिका और कनाडा के समकक्षों के साथ काम कर रहे हैं. इससे पहले की रिपोर्टों में अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिए गए अमेरिकी नागरिक की पहचान फ्लोरिडा के रहने वाले 47 वर्षीय स्टीव शैंड के रूप में की गई थी.

जानकारी के अनुसार कनाडा सीमा की तरफ से कुछ लोगों को अवैध रूप से अमेरिका ले जाने की कोशिश हो रही थी. इस बीच भीषण ठंड के संपर्क में आने से चार लोगों की मौत हो गई थी. इनके शव रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) को मिले थे. इससे पहले बुधवार को अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा (यूएसबीपी) द्वारा भारतीयों के एक समूह को गैर कानूनी तरीके से प्रवेश करते समय पकड़ा गया था. ये लोग कनाडा से मैनिटोबा के इमर्सन शहर के पास से अमेरिका में घुसे थे.

ये भी पढ़ें :  रूस ने मिसाइल टेस्ट के लिए अंतरिक्ष में उड़ाया अपना पुराना सैटेलाइट, दुनिया में मच गया हंगामा, जानें क्यों?

ये भी पढ़ें : जो बाइडन के साथ बैठक करेंगे जापान के PM किशिदा, यूक्रेन संकट पर होगी चर्चा

मृतक व अन्‍य के भारतीय होने की संभावना 

इस संबंध में ताजा अपडेट देते हुए शनिवार को बताया गया है कि पकड़े गए आठ लोगों में से दो लोगों को ठंड लगने के कारण अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. अमेरिकी अधिकारियों ने इसे मानव तस्करी गतिविधि बताया है, क्‍योंकि इनमें से किसी के पास उचित दस्तावेज नहीं मिले हैं. अधिकारियों ने बताया है कि मृतक व अन्‍य के भारतीय होने की संभावना है. उनकी पहचान करने और उनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि करने के लिए और प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं मृतकों का पोस्टमार्टम 24 जनवरी को किए जाने की संभावना है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्थिति से निपटने का दिया निर्देश 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अमेरिका और कनाडा में भारतीय दूतों को स्थिति से निपटने का निर्देश दिया. टोरंटो में भारतीय वाणिज्य दूतावास द्वारा मैनिटोबा भेजी गई एक टीम, मृत लोगों के संबंध में कांसुलर सहायता प्रदान करने के लिए कनाडाई अधिकारियों के साथ संपर्क कर रही है. वहीं, ओटावा में वाणिज्य दूतावास और उच्चायोग घटना के बारे में अधिक जानकारी का पता लगाने के लिए कनाडा के प्रांतीय और संघीय अधिकारियों के संपर्क में हैं. अमेरिका में, शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय करने और कांसुलर सहायता प्रदान करने के लिए एक टीम मिनियापोलिस भेजी है. इस टीम ने हिरासत में लिए गए लोगों तक कांसुलर एक्सेस की मांग की है. वाशिंगटन में वाणिज्य दूतावास और दूतावास भी अमेरिकी न्याय विभाग और यूएसबीपी के संपर्क में हैं.

Tags: America, Indian Embassy

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर