लाइव टीवी

दुर्लभ बीमारी: इस शख्स के पेट में बन रही है शराब, डॉक्‍टर भी हैं हैरान

News18Hindi
Updated: October 28, 2019, 5:18 PM IST
दुर्लभ बीमारी: इस शख्स के पेट में बन रही है शराब, डॉक्‍टर भी हैं हैरान
इस शख्स ने कभी नहीं पी शराब, फिर भी पेट में बन रही अल्कोहल

इस बात का खुलासा उस वक्त हुआ जब वर्ष 2014 में पुलिस (Police) ने एक शख्स को नशे की हालत में गाड़ी चलाते हुए गिरफ्तार कर लिया और जुर्माना लगाया. शख्स के मुंह से शराब (Alcohol) की बू आ रही थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2019, 5:18 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. अमेरिका (America) में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. यहां एक शख्स के पेट में शराब (Alcohol) बन रही है. हालांकि इस शख्स ने कभी भी शराब का सेवन नहीं किया. न्यूयॉर्क (New York) की मेडिकल यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है. दरअसल, इस अध्ययन से जुड़े डॉक्टरों (Doctors) का कहना है कि मरीज के शरीर में फंगस बन रहा है जो कि कार्बोहाइड्रेट को अल्कोहल में तब्दील कर रहा है. इसकी वजह से बिना शराब के सेवन के ही शख्स के पेट में अल्कोहल बन रहा है.

इस बात का खुलासा उस वक्त हुआ जब वर्ष 2014 में पुलिस (Police) ने एक शख्स को नशे की हालत में गाड़ी चलाते हुए गिरफ्तार किया और जुर्माना लगाया. शख्स के मुंह से शराब (Alcohol) की बू आ रही थी. लेकिन उस शख्स ने कहा कि उसने शराब नहीं पी है. डॉक्टर्स (Doctors) ने जांच की तो ये चौंकाने वाली बात सामने आई. डॉक्टर्स ने पाया कि उसने शराब नहीं पी है, लेकिन उसके पेट में अल्कोहल है. इसके बाद उस व्यक्ति के पेट में मौजूद शराब का अध्ययन किया गया.

इस बीमारी की वजह से बन रही है शराब
न्यूयॉर्क की रिचमंड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ने इस मामले का अध्ययन किया. अध्ययन के दौरान जो बात सामने निकलकर आई उसने डॉक्टरों भी हैरान कर दिया. अध्ययन में पता चला कि शख्स को ऑटो ब्रेवरी सिंड्रोम (ABS) नाम की बीमारी है. इस बीमारी की वजह से बिना शराब पिए उसके पेट में अल्कोहल बन रहा है. अध्ययन से जुड़े एक डॉक्टर ने इस बीमारी को दुर्लभ बताया. उन्होंने कहा कि यह बीमारी पिछले 30 साल में सिर्फ पांच लोगों को ही हुई है.

2011 में इस शख्स के साथ हुआ था हादसा
अध्ययन से डॉक्टर बारबरा कॉर्डेल का कहना है कि इस बीमारी की वजह से Saccharomyces Cerevisiae नामक फंगस कार्बोहाइड्रेट को अल्कोहल में बदल देता है, जिससे पेट में बीयर बनने लगती है. दरअसल, जिस शख्स के पेट में बिना पिए अल्कोहल पाई गई वह साल 2011 में हादसे का शिकार हुआ था. उसके बाद उसने एंटीबायोटिक्स लेने शुरू किए थे. जिसकी बाद उसे ऑटो ब्रेवरी सिंड्रोम ने जकड़ लिया. इसी वजह से यह शख्स बगैर शराब पिए नशे में दिखाई देता है और उसके मुंह से अल्कोहल की बू आती है.

यह भी पढ़ें-
Loading...

करतारपुर कॉरिडोर : भारतीय श्रद्धालुओं के लिए Pak ने बनाए 80 इमीग्रेशन काउंटर
तीन महीन के लिए टला Brexit, अब 31 जनवरी हुई नई तारीख
पाकिस्तान ने अफगानिस्तान सीमा पर दागे मोर्टार, तीन महिलाओं की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 4:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...