लाइव टीवी

जब युद्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी सैनिकों ने बजाई ‘जन-गण-मन’ की धुन, वीडियो Viral

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 2:15 PM IST
जब युद्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी सैनिकों ने बजाई ‘जन-गण-मन’ की धुन, वीडियो Viral
अमेरिकी सैनिकों ने बजाई ‘जन-गण-मन’ की धुन

वॉशिंगटन के लुईस मैककार्ड में भारत (India) और अमेरिका की सेनाएं संयुक्त अभ्यास (Joint Base) कर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 2:15 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के वॉशिंगटन में भारतीय सेना (Indian Army) और अमेरिकी सैनिकों (American Army) के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास (Joint Base) चल रहा है. दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए यह 19वां संयुक्त युद्धाभ्यास है. गुरुवार को इसी अभ्यास के दौरान का एक वीडियो (Video) सामने आया है, जिसमें भारत के राष्ट्रगान (National Anthem) ‘जन-गण-मन’ की धुन पर अमेरिकी सैनिक थिरकते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को खूब पंसद किया जा रहा है.

इस वीडियो को समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) के द्वारा जारी किया गया है. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि अमेरिकी सेना (American Army) के बैंड में पुरष-महिला दोनों सदस्स शामिल हैं और सभी भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजा रहै हैं. वॉशिंगटन के लुईस मैककार्ड में चल रहे इस साझा सैन्य अभ्यास में विभिन्न प्रकार की सैन्य गतिविधियां की गईं, ताकि एक दूसरे के संगठनात्मक ढांचे और युद्ध नीति को समझा जा सके.

बदलूराम के गाने पर जमकर नाचे अमेरिकी जवान
इससे पहले 15 सितंबर के आए एक वीडियो में भारतीय सैनिक को समर्पित गाने पर अमेरिकी जवान डांस करते नजर आए थे. अमेरिकी जवानों ने युद्धाभ्यास के दौरान असम रेजिमेंट के मार्चिंग गीत ‘बदलूराम का बदन जमीन के नीचे है’ पर जमकर डांस किया था. दरअसल ये गाना असम रेजिमेंट के राइफलमैन बदलूराम को समर्पित हैं. बताया जाता है कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान बदलूराम की मौत हो गई थी, गलती से उनका नाम हटाया नहीं गया.


Loading...



सिख वॉलंटियर्स ने लगाया था लंगर
बता दें कि हाल ही में दोनों देश के सेनाओं के जवानों के लिए भारतीय सिखों ने लंगर का प्रबंध किया था. जिसकी कुछ तस्वीर भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी. स्थानीय सिख वॉलंटियर्स के जवानों ने लंगर खिलाया था.

ये भी पढ़ें-

हाउडी मोदी: अमेरिका में अगले हफ्ते 2 बार मिलेंगे PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 2:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...