• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिका में 9 लोगों पर लगा चीन के लिए जासूसी करने का आरोप, इस ऑपरेशन में थे शामिल

अमेरिका में 9 लोगों पर लगा चीन के लिए जासूसी करने का आरोप, इस ऑपरेशन में थे शामिल

ऑपरेशन फॉक्स हंट को साल 2014 में लॉन्च किया गया था. इसे ऑपरेशन स्काई नेट के नाम से भी जाना जाता है.  (AP)

ऑपरेशन फॉक्स हंट को साल 2014 में लॉन्च किया गया था. इसे ऑपरेशन स्काई नेट के नाम से भी जाना जाता है. (AP)

अभियोग पत्र के मुताबिक नौ लोगों ने जॉन डो और उनके परिवार को धमकी देने, उत्पीड़न करने और निगरानी करने में एक अंतरराष्ट्रीय अभियान के तहत हिस्सा लिया ताकि ‘ऑपरेशन फॉक्स हंट’ के तहत उन्हें चीन लौटने के लिए बाध्य किया जा सके.

  • Share this:
    न्यूयॉर्क. अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक संघीय ग्रैंड ज्यूरी ने गुरुवार को 9 लोगों को बिना ऑफिशियल रजिस्ट्रेशन (Operation Fox Hunt of China) के चीन के विदेशी एजेंट के तौर पर काम करने के लिए आरोपित किया है. इन लोगों में से 2 को न्याय में बाधा डालने के इरादे से षड्यंत्र रचने के लिए भी आरोपित किया है. आरोप के मुताबिक ये लोग अवैध और गोपनीय तरीके से अमेरिका के कुछ निवासियों का उत्पीड़न करते थे. ताकि उन्हें चीन लौटने के लिए मजबूर कर सके.

    यह जानकारी ईस्टर्न डिस्ट्रिक ऑफ न्यूयॉर्क के कार्यवाहक अमेरिकी अटॉर्नी जैकलीन एम. कासुलिस ने दी. उन्होंने कहा, ‘गैर पंजीकृत, विदेश के किसी एजेंट को अमेरिका की धरती पर गोपनीय तरीके से अमेरिकी निवासियों की निगरानी करने की अनुमति नहीं है और उनके अवैध आचरण पर अमेरिकी कानून के मुताबिक कार्रवाई होगी.’

    220 एकड़ में बना चीन का सबसे बड़ा डिटेंशन सेंटर, जानें कितने कैदियों को रखा सकता है यहां...

    क्या है ऑपरेशन फॉक्स हंट?
    अभियोग पत्र के मुताबिक नौ लोगों ने जॉन डो और उनके परिवार को धमकी देने, उत्पीड़न करने और निगरानी करने में एक अंतरराष्ट्रीय अभियान के तहत हिस्सा लिया ताकि ‘ऑपरेशन फॉक्स हंट’ के तहत उन्हें चीन लौटने के लिए बाध्य किया जा सके. यह चीन के जनसुरक्षा मंत्रालय की पहल है, जो चीन के कथित ‘भगोड़े’ नागरिकों का पता लगाकर उन्हें अमेरिका सहित विदेशों से वापस लाने का प्रयास करता है.

    अमेरिकी सैनिकों ने माना- हम तालिबान से 100 फीसदी जंग हार गए, मकसद नहीं हुआ पूरा

    2014 में लॉन्च किया गया ऑपरेशन
    जानकारी के मुताबिक ऑपरेशन फॉक्स हंट को साल 2014 में लॉन्च किया गया था. इसे ऑपरेशन स्काई नेट के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा दावा है कि इसके जरिए विदेश भागे 8 हजार लोगों को पकड़ा गया है. इससे जरिए हत्यारों या ड्रग डीलरों को निशाना नहीं बनाया जाता बल्कि चीन के उन सरकारी अधिकारियों और व्यवसायियों को निशाने पर लिया जाता है, जिनमें से कुछ पर वित्तीय अपराधों का आरोप लगा है. इनमें से कई ने विदेशों में बेहतर जीवन की शुरुआत की थी. जबकि कई सरकार से असंतुष्ट माने जाते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज