9/11 की बरसी पर पाक को झटका, US ने नूर वली को किया ग्लोबल आतंकी घोषित

भाषा
Updated: September 12, 2019, 11:49 AM IST
9/11 की बरसी पर पाक को झटका, US ने नूर वली को किया ग्लोबल आतंकी घोषित
अमेरिका ने नूर वली महसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित किया

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के सरगना नूर वली महसूद को, ‘विशेष तौर पर चिह्नित वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किया है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 12, 2019, 11:49 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. 9/ 11 हमले की 18वीं बरसी के मौके पर अमेरिका (America) ने पाकिस्तान (Pakistan) को बड़ा झटका दिया है. अमेरिका ने प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के सरगना नूर वली महसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को महसूद को, ‘विशेष तौर पर चिह्नित वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किया है.

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन द्वारा संदिग्ध आतंकवादियों, उनको आर्थिक मदद पहुंचाने वालों तथा उनके समर्थकों का पता लगाने के लिए नए-नए तरीके ईजाद करने के बीच यह कदम उठाया गया है. बता दें कि अफगानिस्तान में मुल्ला फजलुल्ला की मौत के बाद नूर वली महसूद ने जून 2018 में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान की कमान संभाली थी.

फजलुल्ला की मौत के बाद TTP की संभाली थी कमान
विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, “नूर वली जिसे मुफ्ती नूर वली महसूद के तौर पर भी जाना जाता है, को जून 2018 में पूर्व टीटीपी सरगना मुल्ला फजलुल्ला की मौत के बाद तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का आका बनाया गया था.” इसमें कहा गया, “नूर वली के नेतृत्व में TTP ने पाकिस्तान में किए गए कई घातक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली.”

इन आतंकियों के साथ लेनदेन की होगी मनाही
विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका ‍इन कदमों के जरिए इन आतंकवादियों को हमला करने और उसकी योजना बनाने के लिए जरूरी संसाधनों तक उनकी पहुंच पर रोक लगाना चाहता है. अमेरिकी अधिकार क्षेत्र में आने वाली इनकी संपत्तियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा और अमेरिकी व्यक्तियों को इन आतंकवादियों के साथ किसी भी तरह के लेन-देन की मनाही होगी.

दिलचस्प बात यह है कि महसूद को लेकर यह घोषणा उसी दिन की गई जिस दिन भारत ने पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद का ‘केंद्र’ बताया.
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 7:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...