Home /News /world /

अमेरिका ने कोरोना संबंधी ट्रैवल बैन हटाया, अपनों से मिलने के बेताब लोग हुए खुश

अमेरिका ने कोरोना संबंधी ट्रैवल बैन हटाया, अपनों से मिलने के बेताब लोग हुए खुश

अमेरिका ने सोमवार को कई सारे देशों से यात्रा पर से प्रतिबंध हटा लिया.    (सांकेतिक तस्वीर)

अमेरिका ने सोमवार को कई सारे देशों से यात्रा पर से प्रतिबंध हटा लिया. (सांकेतिक तस्वीर)

अमेरिका (America) ने सोमवार को मैक्सिको, कनाडा और यूरोप के कई सारे देशों से ट्रैवल बैन (Travel Ban) हटा लिया जिससे पर्यटकों एवं परिवार के सदस्यों को कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते डेढ साल बाद यात्रा करने एवं अपने प्रियजनों से मिलने की अनुमति मिल गयी. न्यूयार्क (New York) में अपने पति से मिलने के लिए उतावली गाये कैमारा (40) ने कहा, ‘मैं उन्हें गले लगने को बेताब हूं.’ सोमवार से प्रभाव में आये यात्रा के नए नियमों के तहत इन देशों के वही यात्री अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं जो कोविड-19 रोधी टीकों की पूर्ण खुराक ले चुके हैं. यात्रियों को पूर्ण टीकाकरण के प्रमाणपत्र और संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट दिखानी होगी.

अधिक पढ़ें ...
  • ए पी
  • Last Updated :

    चार्ल्स डि गॉल विमानक्षेत्र. अमेरिका (America) ने सोमवार को मैक्सिको, कनाडा और यूरोप के कई सारे देशों से ट्रैवल बैन (Travel Ban) हटा लिया जिससे पर्यटकों एवं परिवार के सदस्यों को कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते डेढ साल बाद यात्रा करने एवं अपने प्रियजनों से मिलने की अनुमति मिल गयी. न्यूयार्क (New York) में अपने पति से मिलने के लिए उतावली गाये कैमारा (40) ने कहा, ‘मैं उन्हें गले लगने को बेताब हूं.’ वह कोविड-19 के चलते पूरी दुनिया में विमान यात्रा एवं इधर-उधर आने-जाने पर पाबंदी लगने के बाद से अपने पति से मिल नहीं पायी हैं. चार्ल्स डि गॉल विमानक्षेत्र में उन्होंने कहा, ‘इसके बारे में चर्चा करने भर से मैं भावुक हो जाती हूं.’

    सोमवार से प्रभाव में आये यात्रा के नए नियमों के तहत इन देशों के वही यात्री अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं जो कोविड-19 रोधी टीकों की पूर्ण खुराक ले चुके हैं. यात्रियों को पूर्ण टीकाकरण के प्रमाणपत्र और संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट दिखानी होगी. सड़क मार्ग से यात्रा के नए नियमों के अनुसार, मैक्सिको तथा कनाडा से आने वाले लोगों को टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखाना होगा, लेकिन किसी तरह की कोई जांच रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं होगी. नए नियमों की घोषणा के साथ हवाई यात्रियों की संख्‍या में जबरदस्‍त उछाल आएगा, वहीं कोरोना पाबंदियों के बाद एयर इंडस्‍ट्री पर आया संकट कुछ हद तक दूर हो सकेगा.

    ये भी पढ़ें :  धरती की तरफ बढ़ रहा एफिल टावर के आकार का ऐस्टरॉइड, जानें क्या होगा?

    वैसे अमेरिकी नागरिकों एवं स्थायी निवासियों को अमेरिका में सदैव प्रवेश की अनुमति थी लेकिन यात्रा पाबंदी ने पर्यटकों को अपने यहां ही कैद कर दिया, कारोबारी यात्रियों के यात्रा कार्यक्रम को विफल कर दिया एवं परिवार के सदस्यों को एक दूसरे से अलग कर दिया. सभी एयरलाइंस यात्रा में जबर्दस्त वृद्धि को लेकर तैयारी में जुट गयी हैं. यात्रा एवं विश्लेषण कम्पनी ‘सिरियम’ के आंकड़ों के अनुसार, एयरलाइंस ब्रिटेन और अमेरिका के बीच पिछले महीने की तुलना में इस महीने उड़ानों में 21 प्रतिशत वृद्धि कर रही हैं. कैमारा जनवरी, 2020 में जब अपने पति मामाडोउ से मिली थी तब उन्हें इस बात का रत्ती भर भान नहीं था कि दोनों को अब फिर मिलने के लिए 21 माह तक इंतजार करना होगा. वह फ्रांस के अलास्का क्षेत्र में रहती हैं और उनके पति न्यूयार्क में रहते हैं.

    ये भी पढ़ें :   न्यूजीलैंड में अब अपनी मर्ज़ी से मर सकेंगे लोग, लागू हुआ इच्छा-मृत्यु कानून

    नियमों में बदलाव से, सड़क के रास्ते मैक्सिको तथा कनाडा आने-जाने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा होगा क्योंकि महामारी के पैर पसारने से पूर्व इन देशों से अमेरिका में आना-जाना जनजीवन का हिस्सा था. कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण अमेरिका ने कुछ देशों से लोगों के देश में आने पर रोक लगा दी थी. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र के अनुसार, अमेरिका में केवल वहीं यात्री आ सकते हैं, जिन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आपात इस्तेमाल के लिए स्वीकृत किए गए किसी कोविड-19 रोधी टीके की पूर्ण खुराक ली हो.

    वैसे अब भी दुनियाभर से वे लाखों लोग अमेरिका नहीं आ पायेंगे जिन्होंने रूस के स्पूतनिक वी, चीन के कैनसाइनो या ऐसे अन्य टीके लिये हैं जिन्हें डब्ल्यूएचओ से मंजूरी नहीं मिली है. अमेरिका का (पाबंदी हटाने का) यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब देश में हाल के सप्ताह में कोविड-19 की स्थिति में नाटकीय सुधार आया है. ग्रीष्मकाल में डेल्टा वैरिएंट के कारण अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बहुत बढ़ गयी थी. यात्रा उद्योग से जुड़े लोगों को इससे इस क्षेत्र को बहुत बल मिलने की उम्मीद है जिसकी स्थिति कोविड -19 पाबंदियों के चलते बहुत खराब हो गयी थी.

    Tags: America, Corona epidemic, New York, Travel Ban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर