Home /News /world /

अमेरिका: जनरल रॉबर्ट ली की विशाल प्रतिमा हटाई गई, खुशी के मारे नाचने लगे लोग

अमेरिका: जनरल रॉबर्ट ली की विशाल प्रतिमा हटाई गई, खुशी के मारे नाचने लगे लोग

मजदूरों ने प्रतिमा को रस्सी से बांधकर गिराया तो सैंकड़ों की भीड़ झूम उठी.      (फोटो- AP)

मजदूरों ने प्रतिमा को रस्सी से बांधकर गिराया तो सैंकड़ों की भीड़ झूम उठी. (फोटो- AP)

American Confederate General Robert E Lee Statue: रॉबर्ट एडवर्ड ली एक अमेरिकी कॉन्फेडरेट जनरल थे, जिन्हें अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान कॉन्फेडरेट स्टेट्स आर्मी के कमांडर के रूप में जाना जाता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    रिचमंड. वर्जीनिया की राजधानी रिचमंड में बुधवार को एक सदी से भी अधिक समय से लगी कॉन्फेडरेट जनरल रॉबर्ट ई ली (American Confederate general Robert E Lee statue) की विशाल प्रतिमा को हटा दिया गया है. प्रतिमा को हटाने के बाद वहां मौजूद लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई. लोग नाचने गाने लगे. अमेरिका में कॉन्फेडेरेसी के सबसे बड़े स्मारकों में एक घुड़सवार प्रतिमा को स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे हटाया गया.

    मजदूरों ने उनकी घोड़े की प्रतिमा को रस्सी से बांधकर पीठिका से गिराया तो सैकड़ों की भीड़ झूम उठी. फिर प्रतिमा के टुकड़े किये गये. इस मौके पर गवर्नर रॉल्फ नोर्थाम ने कहा, ‘लंबे समय बाद ये घाव पर मरहम लगाने के तहत हो रहा है, ताकि वर्जीनिया आगे बढ़ सके और समावेशन और विविधता के साथ स्वागतमय राज्य बने.’

    डेमोक्रेट ने कहा, ‘ये 400 साल से भी अधिक का इतिहास है, जिस पर हमें गर्व नहीं होना चाहिए. इस प्रतिमा का हटना नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं की बड़ी जीत है जो इसे लंबे समय से हटाने की मांग कर रहे थे.’ उन्होंने वर्जीनिया वासियों को इसे हटाने में समर्थन के लिए बधाई दी.

    रॉबर्ट एडवर्ड ली एक अमेरिकी कॉन्फेडरेट जनरल थे, जिन्हें अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान कॉन्फेडरेट स्टेट्स आर्मी के कमांडर के रूप में जाना जाता था. उन्होंने 1862 से उत्तरी वर्जीनिया की सेना का नेतृत्व 1865 में आत्मसमर्पण करने तक किया और एक कुशल रणनीतिज्ञ के रूप में ख्याति अर्जित की.

    ये भी पढ़ें:- Covid-19 Vaccine: अगले महीने बाज़ार में आ सकती है जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज़ वैक्सीन

    स्थानीय गवर्नर ने पिछले साल ही इस प्रतिमा को हटाने की योजना बनाई थी. लेकिन रिचमंड के निवासियों ने इस पर दो अलग-अलग मुकदमे कर दिये थे. ये सब इसे हटाने का विरोध कर रहे थे. पिछले हफ्ते, हालांकि, वर्जीनिया के सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिमा को हटाने का रास्ता साफ करते हुए मुकदमों को खारिज कर दिया. (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: America

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर