Covid-19 Vaccine: 92 देशों को 50 करोड़ वैक्सीन दान करेगा अमेरिका

फाइज़र वैक्सीन (सांकेतिक तस्वीर)

फाइज़र वैक्सीन (सांकेतिक तस्वीर)

Covid-19 Vaccine: टीके की 20 करोड़ खुराकें इस साल दान दी जाएंगी जबकि बाक़ी खुराकें 2022 के पहले छह महीनों के दौरान दान दी जाएंगी.

  • Share this:

वॉशिंगटन.  दुनियाभर भर में इन दिनों कोरोना (Coronavirus) को लेकर कोहराम मचा है. ऐसे में हर किसी की निगाहें कोरोना के वैक्सीन ( Covid-19 Vaccine) पर टिकी हैं. इस बीच अच्छी खबर ये है कि अमेरिका (US) 50 करोड़ वैक्सीन दान करेगा. इसका फायदा दुनिया के 92 देशों को मिलने वाला है. ये वैक्सीन कोवैक्स गठबंधन (COVAX) के जरिए गरीब देशों को दी जाएगी. इसके अलावा अफ्रीकी संघ को भी मुफ्त में वैक्सीन दिए जाएंगे. इसके लिए अमेरिका फाइजर के टीके की 50 करोड़ खुराकें खरीदेगा.

खबरों के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडन समूह सात शिखर सम्मेलन के शुरू होने से पहले एक भाषण में बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा करेंगे. टीके की 20 करोड़ खुराकें इस साल दान दी जाएंगी जबकि बाक़ी खुराकें 2022 के पहले छह महीनों के दौरान दान दी जाएंगी.

ये भी पढ़ें:- Mumbai Rains: IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, अगले तीन दिनों तक हो सकती है बारिश

अमेरिका तैयार कर रहा है प्लान
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि बाइडन टीका साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि यह अमेरिका के सार्वजनिक स्वास्थ्य और रणनीतिक हित में है. अमेरिका को टीका साझा करने की वैश्विक योजना की रूपरेखा तैयार करने के लिए दबाव का सामना करना पड़ा है.


इस महीने 8 करोड़ वैक्सीन का अनुमान



कुल मिलाकर व्हाइट हाउस ने जून के अंत तक दुनिया भर में आठ करोड़ खुराकें साझा करने की घोषणा की है जिनमें से अधिकतर कोवैक्स के जरिए दी जाएंगी. (एजेंसी इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज