लाइव टीवी

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट फतह कर उतरने के दौरान अमेरिकी पर्वतारोही की मौत

पीटीआई
Updated: May 28, 2019, 1:32 PM IST
दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट फतह कर उतरने के दौरान अमेरिकी पर्वतारोही की मौत
अमेरिकी पर्वतारोही क्रिस्टोफर कुलिश की मौत माउंट एवरेस्ट से उतरने के दौरान हुई (image credit: AP)

62 वर्षीय अमेरिकी पर्वतारोही क्रिस्टोफर कुलिश की माउंट एवरेस्ट से उतरने के दौरान एक शिविर में सोमवार को मौत हो गई. मौत का कारण अभी पता नहीं चल पाया है.

  • Share this:
दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत की चोटी माउंट एवरेस्ट फतह करने के अपने सपने को पूरा करने के कुछ ही देर बाद एक अमेरिकी पर्वतारोही की मौत हो गई है. उनकी पहचान 62 वर्षीय क्रिस्टोफर कुलिश के तौर पर हुई है. सोमवार को वो माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे थे. पर्वतारोही क्रिस्टोफर कुलिश के भाई मार्क कुलिश ने यह जानकारी दी.

मार्क के मुताबिक 62 वर्षीय क्रिस्टोफर की माउंट एवरेस्ट से उतरने के दौरान एक शिविर में सोमवार को मौत हो गई. मौत का कारण अभी पता नहीं चल पाया है. मार्क ने बताया कि क्रिस्टोफर ने 7 लोगों के दल के साथ 8850 मीटर ऊंची चोटी फतह की थी. अपने बयान में मार्क ने बताया कि उनके भाई ने पृथ्वी की सबसे ऊंची चोटी से अपने जीवन का आखिरी सूर्योदय देखा. उसी समय वह हर महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी को छूकर '7 समिट क्लब' में भी शामिल हो गया.

बता दें कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट फतह करने की होड़ ने वहां ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ा दी, जो लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है. भारतीय पर्वतारोही अमीशा चौहान की ठंड के कारण हालत नाजुक बनी हुई है. इस सीजन में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 28, 2019, 1:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर