• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • विदेश सचिव श्रृंगला का बड़ा बयान, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन भी चाहते हैं भारत को मिले सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट

विदेश सचिव श्रृंगला का बड़ा बयान, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन भी चाहते हैं भारत को मिले सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट

शुक्रवार को बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात व्हाइट हाउस में हुई थी.

शुक्रवार को बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात व्हाइट हाउस में हुई थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मुलाकात पर भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की हमारी अध्यक्षता की सराहना की गई, खासकर अफगानिस्तान के मुद्दे पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    वॉशिंगटन. भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने शुक्रवार को यूएन में स्थायी सीट ((Permanent seat in UNSC)) के भारत के दावे को लेकर एक बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को लगता है कि भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता मिलनी चाहिए.

    बाइडन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मुलाकात पर विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की हमारी अध्यक्षता की सराहना की गई, खासकर अफगानिस्तान के मुद्दे पर. राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्हें लगता है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट मिलनी चाहिए.

    बता दें कि भारत साल 1950-1951, 1967-1968, 1972-1973, 1977-1978, 1984-1985, 1991-1992 के दौरान 7 बार परिषद के एक अस्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है. सबसे हाल ही में 2011-2012 में.

    बता दें कि UNSC में 15 सदस्य होते हैं, जिनमें 10 अस्थायी और 5 स्थायी सदस्य होते हैं. 193 सदस्यीय UNSC हर साल संयुक्त राष्ट्र में दो साल के कार्यकाल के लिए पांच गैर-स्थायी सदस्यों का चुनाव कराता है. इसके अलावा, परिषद के पांच स्थायी सदस्य हैं- चीन, फ्रांस, रूस, यूके और यूएस.

    अफगानिस्तान के मुद्दे पर भारत की तारीफ
    श्रृंगला ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता विशेष रूप से अफगानिस्तान के मुद्दे पर भारत के कदम की सराहना की गई. बाइडन ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि वह महसूस करते हैं कि सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता मिलनी चाहिए. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को भारत आने का न्योता दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज