अमेरिका-चीन संबंधों को एक और झटका, US ने हांगकांग से खत्म किये 3 द्विपक्षीय समझौते

अमेरिका-चीन संबंधों को एक और झटका, US ने हांगकांग से खत्म किये 3 द्विपक्षीय समझौते
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की फाइल फोटो

अमेरिका (America) और चीन (China) के संबंधों में पिछले कुछ महीनों से लगातार गिरावट जारी है. चीन और अमेरिका में जो आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु हुआ वह हांगकांग (Hong Kong) के नये कानून के बाद और बढ़ गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 12:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी और चीनी संबंधों (America and China Relations) में एक और गिरावट वाला मुकाम आ चुका है. अमेरिका (America) ने हांगकांग (Hong Kong) के साथ अपने तीन द्विपक्षीय समझौतों को समाप्त कर दिया है. दी गई जानकारी के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (US Secretary of State Mike Pompeo) ने कहा है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) ने हांगकांग के लोगों की स्वतंत्रता और स्वायत्तता को कुचलने का फैसला किया. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यों के चलते हम इस क्षेत्र के साथ अपने तीन द्विपक्षीय समझौतों (bilateral ties) को समाप्त या निलंबित कर रहे हैं.

अमेरिका (America) और चीन (China) के संबंधों में पिछले कुछ महीनों से लगातार गिरावट जारी है. पहले व्यापार युद्ध के जरिए इसकी आंच बढ़ी और बाद में कोरोना (Coronavirus) की शुरुआत की जांच को लेकर चीन के साथ हुए विवाद ने इस आग में घी का काम किया. जिसके बाद से चीन और अमेरिका में जो आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु हुआ वह हांगकांग (Hong Kong) के नये कानून के बाद और बढ़ गया.


डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर चीनी कंपनी 'अलीबाबा'
इसी क्रम में हाल ही में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि वे अलीबाबा (Alibaba) समेत चीन की अन्य दूसरी कंपनियों पर भी दबाव बढ़ा सकते हैं. चीन की कंपनी टिकटॉक पर ट्रंप पहले ही प्रतिबंध लगा चुके हैं. एक संवाददाता सम्मेलन में जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या वो अलीबाबा समेत चीन की कुछ अन्य कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इसके जवाब में ट्रंप ने कहा 'हां…हम दूसरी चीजों को भी देख रहे हैं.' ट्रंप चीन के स्वामित्व वाली कंपनियों पर दबाव बना रहे हैं.



यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में कुछ कोर्ट रूम में शुरू हो सकती है सामान्य सुनवाई

इससे पहले ट्रंप ने शुक्रवार को चीनी कंपनी बाइटडांस को टिकटॉक ऐप के अमेरिका में कारोबार को बेचने के लिए 90 दिन का समय दिया था. ट्रंप ने अपने कार्यकारी आदेश में कहा कि इस बात के विश्‍वसनीय सबूत हैं जिससे मुझे यह मानना पड़ रहा है कि बाइटडांस ने ऐसा कदम उठाया जिससे अमेरिका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज