लाइव टीवी

अमेरिकी अटॉर्नी ने कहा- US कांग्रेस का जांच दल भेजा जाए कश्मीर, टीम में सभी हों बेदाग

भाषा
Updated: October 30, 2019, 5:43 PM IST
अमेरिकी अटॉर्नी ने कहा- US कांग्रेस का जांच दल भेजा जाए कश्मीर, टीम में सभी हों बेदाग
अमेरिकी अटॉर्नी ने कश्मीर भेजने के लिए जांच दल बनाने की मांग की

भारतीय अमेरिकी अटॉर्नी रवि बत्रा (Ravi Batra) ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि कश्मीर (Kashmir) के लिए दो पार्टियों का एक जांच दल बनाया जाए. जिसे हालात के बारे में जानने के लिए कश्मीर (Kashmir) भेजा जाए.

  • Share this:
वाशिंगटन. यूरोपीय यूनियन (AU) के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल के घाटी पहुंचने के एक दिन बाद भारतीय मूल के एक अटॉर्नी ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि कश्मीर (Kashmir) के लिए दो पार्टियों का एक जांच दल बनाया जाए. जिसे हालात के बारे में जानने के लिए कश्मीर भेजा जाए.

सदन की विदेश मामलों की कमेटी की एशिया, प्रशांत और अप्रसार पर उप कमेटी को सौंपे गए शपथपत्र में न्यूयॉर्क (New York) के अटॉर्नी रवि बत्रा (Ravi Batra) ने कश्मीर (Kashmir) के लिए कांग्रेस के द्विदलीय तथ्यान्वेषी टीम कश्मीर भेजने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा है कि इससे विश्वसनीय सूचना मिलने के साथ हर कोई आश्वस्त हो सकेगा और जल्द सभी तरह की पाबंदियां खत्म करने में भी सहायता मिलेगी. भारत या किसी आगंतुक पर खतरे का भी पता चल सकेगा.

उन्होंने जांच दल में ऐसे अमेरिकी सांसदों को शामिल करने का सुझाव दिया है जिनका अतीत बेदाग रहा हो ताकि जो उद्देश्य हैं वह पूरे हों. अपने निवेदन में बत्रा ने कहा है कि 9/11 के बाद दुनिया से आतंकवाद का सफाया करना अमेरिका की प्राथमिकता बन चुका है.

यूरोपीय यूनियन का डेलिगेशन पहुंचा था कश्मीर

केंद्र सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद यूरोपीय यूनियन के 23 सांसदों का एक दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को श्रीनगर पहुंचा था. इस प्रतिनिधिमंडल ने घाटी के हालात का जायजा लिया और वहां के स्थानीय लोगों से बात की.

कश्मीर में हटाई जा रही हैं पाबंदियां
अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने के बाद जम्मू कश्मीर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई तरह की पाबंदियों के साथ मोबाइल फोन, इंटरनेट पर भी प्रतिबंध लगाया गया था. धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से बंदिशें खत्म की जा रही हैं.
Loading...

दक्षिण एशियाई मामलों के लिए राष्ट्रीय परामर्श परिषद के अध्यक्ष बत्रा ने पिछले सप्ताह दक्षिण एशिया में मानवाधिकार, विदेश विभाग और क्षेत्र की राय पर कांग्रेस की उपसमिति के सामने बयान दिए थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 5:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...