अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की सौतेली दादी का निधन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल फोटो)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल फोटो)

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) की सौतेली दादी सारा ओबामा का सोमवार को 99 साल की उम्र में निधन हो गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 4:31 PM IST
  • Share this:
नैरोबी. अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) की सौतेली दादी सारा ओबामा का निधन हो गया है. वह लगभग 99 वर्ष की थी. ओबामा के संबंधियों तथा अधिकारियों ने सोमवार को इस खबर की पुष्टि की. हालांकि उन्होंने मौत का कारणों के बारे में नहीं बताया है. सारा एक परोपकारी महिला थीं, जिन्होंने लड़कियों और अनाथ बच्चों के लिये शिक्षा को बढावा दिया. सारा की बेटी मसरत ओनियांगो के अनुसार पश्चिमी केन्या के किसुमू में जारामोगी ओगिंगा ओडिंसा टीचिंग एंड रेफरल अस्पताल में इलाज के दौरान स्थानीय समयानुसार सुबह चार बजे उन्होंने अंतिम सांस ली.

ओनियांगो ने बताया, ''आज सुबह उनका देहांत हो गया. हमें इसका बहुत दुख है.'' सारा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के दादा की दूसरी पत्नी थीं. उन्होंने बराक के पिता सीनियर बराक ओबामा के पालन-पोषण में भी मदद की थी. ओबामा परिवार केन्या के लुओ जातीय समुदाय से संबंध रखता है. पूर्व राष्ट्रपति ओबामा को सारा से बेहद लगाव था और उन्होंने अपने संस्मरण ''ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर'' में ''ग्रैनी'' यानी दादी के तौर पर सारा का जिक्र भी किया था. वर्ष 1998 में जब ओबामा केन्या की यात्रा पर गए थे तो उन्होंने सारा से हुई मुलाकात का जिक्र किया था.

ये भी पढ़ें: Suez Canal Logjam: स्वेज नहर में कई दिनों से फंसे विशालकाय जहाज को निकालने में 'आंशिक सफलता' मिली

ओबामा जब 2009 में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति बने थे तब उस समारोह में सारा भी शामिल हुई थीं. साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में उन्होंने एक बार फिर अपनी दादी के बारे में बात की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज