लाइव टीवी

पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाना चाहिए

भाषा
Updated: October 10, 2019, 6:56 AM IST
पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाना चाहिए
पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन

ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से 25 जुलाई को टेलीफोन पर हुई बातचीत में डेमोक्रेटिक पार्टी से अपने संभावित प्रतिद्वंद्वी बाइडेन (Joe Biden) के खिलाफ जांच करने को कहा था.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को पहली बार कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) चलाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ट्रंप ने 'देश को धोखा' दिया है और पद के लिए ली गई शपथ का उल्लंघन किया है.

बाइडेन ने न्यू हैम्पशायर में समर्थकों की एक रैली में कहा, 'हमारे संविधान, हमारे लोकतंत्र, हमारी मूलभूत सत्यनिष्ठा की रक्षा के लिए उनके खिलाफ महाभियोग चलाया जाना चाहिए.' अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से 25 जुलाई को टेलीफोन पर हुई बातचीत में डेमोक्रेटिक पार्टी से अपने संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ जांच करने को कहा था.

महाभियोग क्या है?
महाभियोग दो चरण वाली ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कांग्रेस राष्ट्रपति को पद से हटा सकती है. इसमें महाभियोग पहला और राजनीतिक प्रक्रि​या दूसरा चरण है. अगर प्रतिनिधि सभा से महा​भियोग को पास कर दिया जाता है तो सीनेट में इस पर बहस करना होगा. कहा जा रहा है कि निचले सदन यानी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में महाभियोग पास हो सकता है. लेकिन सीनेट में इसे पास कराने के लिए दो तिहाई बहुमत की जरूरत होती है और यहां रिपब्लिकन का भारी बहुमत है.

ये भी पढ़ें-

जिनपिंग से मुलाकात से पहले इमरान को बड़ा झटका, चीन ने कश्मीर पर स्टैंड बदला

राजनीति में लौटते ही परवेज मुशर्रफ ने उठाया कश्मीर का मुद्दा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 6:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...