अमेरिका: काले युवक ने पुलिस पर दर्ज कराया केस, एक मिलियन डॉलर मांगा हर्जाना

अमेरिका में रंगभेद और नस्लभेद को लेकर आंदोलन जारी है. फोटो:AP
अमेरिका में रंगभेद और नस्लभेद को लेकर आंदोलन जारी है. फोटो:AP

अमेरिका में एक अश्वेत (Black Youth) ने दो श्वेत अधिकारियों पर एक मिलियन डॉलर का मुकदमा (One Million Dollar Case) कर दिया है. मुकदमा करने वाले अश्वेत व्यक्ति ने अधिकारियों पर यह आरोप लगाया है कि उसे रस्सी से बांधकर खींच गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 2:29 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में एक अश्वेत (Black Youth) ने दो श्वेत अधिकारियों पर एक मिलियन डॉलर का मुकदमा (One Million Dollar Case) कर दिया है. मुकदमा करने वाले अश्वेत व्यक्ति ने अधिकारियों पर यह आरोप लगाया है कि उसे रस्सी से बांधकर खींच गया था. यह घटना दक्षिण-पूर्व टेक्सास शहर में घटी थी. डोनाल्ड नीली (Donald Neili) नाम के इस आदमी ने गाल्वेस्टोन काउंटी की जिला अदालत में पिछले सप्ताह दायर एक मुकदमा दायर किया गया है. इस मुकदमें में आरोप लगाया गया है कि दो श्वेत अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार कर घोड़े पर बैठे हुए नीली को रस्सी से खींचते हुए ले गए और इस प्रक्रिया में गिरफ्तारी के दौरान उसे अपमान और भय का सामना करना पड़ा.

'डोनाल्ड के साथ पुलिस अधिकारियों का आचरण अपमानजनक'

अदालत के दस्तावेजों का हवाला देते हुए अनेक मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि गिरफ्तारी के दौरान अधिकारियों का आचरण ज्यादती भरा और अपमानजनक था. दोनों ने नीली को न केवल शारीरिक रूप से घायल किया था बल्कि मानसिक और भावनात्मक रूप से किया था.



वर्ष 2019 में हुई थी ये घटना
इस घटना में 2019 में अगस्त में हुई इस गिरफ्तारी में दो श्वेत अधिकारियों द्वारा नीली को हथकड़ियों में रस्सी बांधकर ले जाती तस्वीरें जंजीरों में बंधे गुलामों की दुखद यादें ताजा करती हैं. जिस समय नीली को आपराधिक अतिक्रमण के लिए गिरफ्तार किया उस समय नीली के पास रहने के लिए कोई घर नहीं था इसलिए वह एक फुटपाथ पर सो रहा था. उसे रस्सी से बांधकर ले जाया गया. बॉडी-कैमरे में दर्ज आवाज को सुनने पर यह साफ पता चलता है कि श्वेत अधिकारी को दो बार यह कहते हुए सुना जा सकता है कि शहर की सड़कों पर नीली को रस्सियों से बांधकर ले जाया जाना ठीक नहीं लगेगा.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी बीमार, अस्पताल में भर्ती कराया

अमेरिका: मेसी की टांगें दुनिया में सबसे लंबी, टिकटॉक और इंस्टा पर हैं लाखों फैंस  

इस मुकदमें में शहर और पुलिस विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया गया और यह कहा गया कि पुलिस अधिकारियों को पता होना चाहिए कि नीली को रस्सी से बांधकर ले जाना कितना अपमानजनक हो सकता है मानों नीली कोई गुलाम हो. उस समय के पुलिस प्रमुख वर्नोन हेल ने रस्सी से बांधकर ले जाने की इस रणनीति को एक प्रशिक्षित तकनीक और कुछ परिदृश्यों में सबसे अच्छा तरीका कहा. हालांकि उन्होंने अपने अधिकारीयों के इस निर्णय को खराब निर्णय माना और भविष्य में इस तकनीक के उपयोग को रोकने की बात कही. टेक्सास रेंजर्स की एक जांच में कहा गया कि इन पुलिस अधिकारियों ने किसी तरह का कोई कानून नहीं तोड़ा है. अदालत में भी नेली के आपराधिक अतिचार के आरोप को खारिज कर दिया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज