लाइव टीवी

हिलेरी क्लिंटन के घर, ओबामा और CNN के दफ्तर में पार्सल से भेजा गया बम

News18Hindi
Updated: October 25, 2018, 7:34 AM IST
हिलेरी क्लिंटन के घर, ओबामा और CNN के दफ्तर में पार्सल से भेजा गया बम
रायटर्स

न्यूयार्क पुलिस ने कहा कि उसने संदिग्ध पैकेट की खबर की जांच के लिए अपने अधिकारियों को टाईम वार्नर सेंटर में सीएनएन ब्यूरो कार्यालय में भेजा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2018, 7:34 AM IST
  • Share this:
अमेरिका खुफिया सेवा ‘सीक्रेट सर्विस’ ने बुधवार को घोषणा की कि उसने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के घरों के पते पर भेजे गये दो 'संदिग्ध पैकेट' पकड़े हैं और उन्हें नष्ट कर दिया गया हैं. हिलेरी क्लिंटन 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार थीं. अमेरिकी न्यूज नेटवर्क सीएनएन ने भी घोषणा की कि उसने संदिग्ध पैकेट को लेकर न्यूयार्क में अपना ब्यूरो कार्यालय खाली करवाया.

न्यूयार्क पुलिस ने कहा कि उसने संदिग्ध पैकेट की खबर की जांच के लिए अपने अधिकारियों को टाईम वार्नर सेंटर में सीएनएन ब्यूरो कार्यालय में भेजा है. सीक्रेट सर्विस ने कहा कि उसने ओबामा और क्लिंटन को भेजे गये संदिग्ध पैकेट पकड़ लिये. सीक्रेट सर्विस ने कहा कि ओबामा या हिलेरी में से किसी ने ये पैकेट नहीं लिए और न ही ऐसा कोई खतरा था कि ये पैकेट सीधे उन तक पहुंच पाते.

उसने एक बयान में कहा कि ये पैकेट 'नियमित डाक जांच प्रक्रिया के दौरान संभावित विस्फोटक उपकरण के रुप में सामने आए और उपयुक्त तरीके से उनसे निपटा गया.' उसने कहा, 'वांछित गंतव्य तक दोनों पैकेटों के पहुंचने से पहले उन्हें पकड़ लिया गया. सुरक्षा प्राप्त इन हस्तियों ने ये पैकेट नहीं लिये और न ही ऐसा कोई खतरा था कि वे उन तक पहुंच पाते.'

यह भी पढ़ें:   रूसी राष्ट्रपति पुतिन बोले- अगर ट्रंप सहमत हों तो अगले महीने होगी बातचीत



बयान के अनुसार अधिकारियों ने सक्रियता से इस उपकरण को नष्ट किया. वे इस इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि उसमें विस्फोटक पाउडर था और उसमें बम के अवयव थे. ओबामा को भेजा जा रहा पैकेट वाशिंगटन डीसी में बुधवार को पकड़ा गया और दूसरा पैकेट क्लिंटन को मंगलवार को न्यूयार्क के वेस्टचेस्टर काउंटी के पते पर भेजा गया.

यह भी पढ़ें:  महिला से छेड़खानी पर आरोपी ने कहा- ट्रंप ने कहा है इसमें कोई बड़ी बात नहीं है

इन संदिग्ध पैकेटों के मिलने के बाद सीक्रेट सर्विस ने सघन जांच शुरु की है. व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को स्थिति से अवगत करा दिया गया है.

अमेरिकी समाचार नेटवर्क सी एन एन ने बुधवार को अपने स्क्रीन पर घोषणा की कि उसने एक संदिग्ध पैकेट मिलने के चलते अपना न्यूयॉर्क ब्यूरो खाली कर दिया है. पैकेट ठीक वैसा ही है जैसा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को भी भेजा गया था. न्यूयॉर्क पुलिस ने पुष्टि की कि संदिग्ध पैकेट की खबरों की जांच के लिए इसके अधिकारियों को टाइम वार्नर सेंटर बुलाया गया जहां अमेरिका की वित्तीय राजधानी में सी एन एन का ब्यूरो स्थित है.

इसके साथ ही समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार डेमोक्रेटिक नेता मैक्सिन वॉटर्स के मुताबिक पुलिस ने उन्हें जानकारी दी वाशिंगटन स्थित उनका दफ्तर भी इन संदिग्ध पैकटों के निशाने पर था. इस पूरी घटना पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच करने के लिए पूरी फोर्स लगा दी गई है. अमेरिका में राजनीतिक हिंसा की कोई जगह नहीं है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें:   खशोगी मामला: अमेरिकी ने सऊदी के संदिग्ध अधिकारियों का वीजा किया रद्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2018, 7:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर