• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • टीके की ‘बूस्टर’ खुराक वीक इम्‍युनिटी वाले लोगों को दी जाएगी: अमेरिकी विशेषज्ञ

टीके की ‘बूस्टर’ खुराक वीक इम्‍युनिटी वाले लोगों को दी जाएगी: अमेरिकी विशेषज्ञ

डॉ. एंथनी फाउची ने अतिरिक्‍त टीके को लेकर अपने विचार प्रकट किए हैं.  (फाइल फोटो)

डॉ. एंथनी फाउची ने अतिरिक्‍त टीके को लेकर अपने विचार प्रकट किए हैं. (फाइल फोटो)

संक्रामक रोगों के शीर्ष अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने कहा है कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity) वाले लोगों को कोविड-19 की एक अतिरिक्त ‘बूस्टर’ खुराक (immunity booster) देने की सिफारिश की जाएगी. किसी भी टीके से अनिश्चित मात्रा में सुरक्षा नहीं मिलने जा रही है, कम से कम मौजूदा श्रेणी के टीकों से तो नहीं.

  • ए पी
  • Last Updated :
  • Share this:

    वाशिंगटन . संक्रामक रोगों के शीर्ष अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची (Anthony Fauci)  ने कहा है कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity) वाले लोगों को कोविड-19 की एक अतिरिक्त ‘बूस्टर’ खुराक (immunity booster) देने की सिफारिश की जाएगी. उन्होंने एनबीसी के ‘टूडे’ कार्यक्रम में बृहस्पतिवार को कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि बूस्टर खुराक देने की सिफारिश जल्द आएगी. लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली अंग प्रतिरोपण, कैंसर या अन्य परिस्थितियों सहित विभिन्न कारणों से कमजोर हुई है. एक अतिरिक्त बूस्टर खुराक को संघीय औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा ही कोई मंजूरी दी जाएगी.

    फाउची ने कहा, ‘‘एक ऐसा समय भी आएगा, जब हमें अतिरिक्त खुराक की जरूरत पड़ेगी क्योंकि किसी भी टीके से अनिश्चित मात्रा में सुरक्षा नहीं मिलने जा रही है, कम से कम मौजूदा श्रेणी के टीकों से तो नहीं.’’ विशेषज्ञों का मानना है कि लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रसित या बार-बार बीमार पड़ने वाले लोगों को अपनी सेहत का खास ध्‍यान देना चाहिए. उन्‍हें इम्‍युनिटी वीक हो जाने का खतरा अपेक्षाकृत अधिक है. इसके साथ ही यह कहा गया है कि वायरस से बचाव और सावधानी जरूरी है. लोगों को कोरोना से बचने के लिए तमाम कोशिशें और गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. संक्रमण की दर कम होने का मतलब वायरस की भयावहता से नहीं करते हुए हर आयु वर्ग के लोगों को सुरक्षा बनाए रखने में खुद का योगदान देना होगा.

    ये भी पढ़ें : World Bank Report on Dowry in India: विश्व बैंक की रिपोर्ट, ग्रामीण भारत में 95 प्रतिशत शादियां दहेज देकर होती हैं

    ये भी पढ़ेें : Covid 19: द‍िल्‍ली के इस कोव‍िड केयर सेंटर में नहीं हुई एक भी मौत, 90 फीसदी मरीज हुये र‍िकवर, अब शुरू की ये सुव‍िधा

    टीकाकरण बेहद जरूरी, सभी लोग टीका लगवाएं 

    अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने चेतावनी दी है कि भविष्य में अधिक ‘दर्द और पीड़ा’ का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ रहे है. साथ ही उन्होंने उन नागरिकों से टीका लगवाने का अनुरोध किया जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है. फाउची ने कहा कि उन्हें अमेरिका में अतिरिक्त लॉकडाउन की उम्मीद नहीं है क्योंकि पिछली सर्दियों की पुनरावृत्ति से बचने के लिए पर्याप्त लोगों को टीका लगाया गया है.

    हालांकि, उन्होंने कहा कि अभी ‘महामारी को खत्म’ करने के लिए पर्याप्त टीकाकरण नहीं हुआ है. फाउची ने  एबीसी के कार्यक्रम ‘दिस वीक’ में कहा था, ‘मुझे विश्वास है, अतिरिक्त लॉकडाउन की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन हम भविष्य में कुछ दर्द और पीड़ा देख रहे हैं क्योंकि हम मामलों को बढ़ते हुए देख रहे हैं, यही कारण है कि हम बार-बार कहते रहते हैं कि इसका समाधान टीकाकरण है.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज