ब्राजील में बन रहा जीसस का विशाल स्टैच्यू, क्राइस्ट द रिडीमर से भी होगा ऊंचा

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

ब्राजील में जीसस क्राइस्ट (Jesus Christ) की एक और विशालकाय प्रतिमा (Statue) बनाई जा रही है. यह नई प्रतिमा रियो डी जेनेरियो के क्राइस्ट द रिडीमर से भी ज्यादा ऊंची होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 5:27 PM IST
  • Share this:
रियो डी जेनेरियो. कोरोना महामारी से जूझ रहे ब्राजील में जीसस क्राइस्ट (Jesus Christ) की एक और विशालकाय प्रतिमा (Statue) बनाई जा रही है. यह नई प्रतिमा रियो डी जेनेरियो के क्राइस्ट द रिडीमर से भी ज्यादा ऊंची होगी. हर साल दुनियाभर के लाखों लोग रियो डी जेनेरियो के क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा को देखने पहुंचते हैं. दुनिया के न्यू सेवन वंडर्स में से एक इस प्रतिमा की ऊंचाई 30 मीटर है. इसे रियो डी जेनेरियो की पहचान माना जाता है. अब जो नई प्रतिमा बनाई जा रही है, उसे 'क्राइस्ट द प्रोटेक्टर' का नाम दिया गया है. इसका निर्माण ब्राजील के एनकांताडो में किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि शहर में धार्मिक आस्था और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस प्रतिमा को बनाया जा रहा है. पूरा होने के बाद यह प्रतिमा करीब 43 मीटर ऊंची होगी. जिसे देखने आने वाले लोगों से शहर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

इस प्रोजक्ट को फ्रेंड्स ऑफ क्राइस्ट नाम का संगठन चला रहा है. जिसकी कुल लागत कम से कम 350,000 डॉलर आंकी गई है. इस प्रोजक्ट के फंड में बड़ा हिस्सा दान में मिले पैसों का है. इस प्रतिमा को बनाने के लिए बाहर के देशों से भी फंड मिल रहा है. बनने के बाद यह प्रतिमा रियो डी जेनेरियो के क्राइस्ट द रिडीमर से 15 मीटर ज्यादा ऊंची होगी.

ये भी पढ़ें: अमेरिका: क्या अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे 'द रॉक', 46% लोगों ने किया उम्मीदवारी का समर्थन

क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा को ईसाई धर्म का एक वैश्विक प्रतीक माना जाता है. यह प्रतिमा दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक है. यह ब्राजील के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक भी है. जिसे देखने के लिए लाखों लोग पहुंचते हैं। इससे रियो डी जेनेरियो शहर का पर्यटन उद्योग भी चलता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज