Home /News /world /

समंदर में डूब रहा है अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर, वैज्ञानिकों ने दी बड़ी तबाही की चेतावनी

समंदर में डूब रहा है अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर, वैज्ञानिकों ने दी बड़ी तबाही की चेतावनी

शिकागो अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. (सांकेतिक तस्वीर)

शिकागो अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. (सांकेतिक तस्वीर)

Chicago Sinking Global Warming: शिकागो, जो कि अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर है... धीरे-धीरे समुद्र में डूब रहा है. अपनी अद्भुत वास्तुकला और विशाल स्काईलाइन के लिए यह शहर पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. यह शहर मिशिगन झील के तट पर बसा है और यहां करीब 27 लाख लोग निवास करते हैं. न्यूयॉर्क और लॉस एंजिल्स के बाद शिकागो में अमेरिका की तीसरी सबसे अधिक आबादी रहती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक यह शहर 100 साल पहले के मुकाबले लगभग चार इंच तक समुद्र में डूब चुका है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. तापमान में बढ़ोतरी (Global Warming) की वजह से समुद्र के जलस्तर में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही  ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण दुनिया के कई स्थानों पर पृथ्वी की ऊपरी परत भी ढीली पड़ चुकी है और यह प्रक्रिया लगातार जारी है. इन्हीं सब वजहों से तटीय शहरों को समुद्र ना सिर्फ अपनी आगोश में लेता जा रहा है, बल्कि कई इलाकों की जमीन अंदर की ओर धंसती जा रही है.

    इसका असर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है, तो भला सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका इससे अछूता कैसे रह सकता है. अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर शिकागो एक-एक इंच पानी में समाता जा रहा है. वैज्ञानिकों ने चेताया है कि अगर जल्द ही कुछ नहीं ठोस योजना नहीं बनाई गई, तो हालात काफी भयानक हो सकते हैं.

    सीओपी26 सम्मेलन में मिली आंशिक सफलता
    हाल ही में ग्लासगो में सीओपी26 संयुक्त राष्ट्र की जलवायु वार्ता आयोजित की गई थी, जहां सभी 197 देशों ने ग्लासगो जलवायु समझौते पर सहमति जताई है. अगर 2015 के ‘पेरिस समझौते’ ने देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए रूपरेखा प्रदान की तो छह साल बाद ग्लासगो सम्मेलन वैश्विक कूटनीति के इस महत्वपूर्ण विषय के लिए पहला बड़ा परीक्षण था. उत्सर्जन में कटौती पर प्रगति हुई, लेकिन ग्लासगो जलवायु संधि मामूली प्रगति ही है और जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे प्रभावों को रोकने के लिए यह नाकाफी है.

    अमेरिका का शिकागो शहर धीरे-धीरे डूब रहा है
    शिकागो, जो कि अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर है… धीरे-धीरे समुद्र में डूब रहा है. अपनी अद्भुत वास्तुकला और विशाल स्काईलाइन के लिए यह शहर पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. यह शहर मिशिगन झील के तट पर बसा है और यहां करीब 27 लाख लोग निवास करते हैं. न्यूयॉर्क और लॉस एंजिल्स के बाद शिकागो में अमेरिका की तीसरी सबसे अधिक आबादी रहती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक यह शहर 100 साल पहले के मुकाबले लगभग चार इंच तक समुद्र में डूब चुका है.

    क्या है वैज्ञानिकों का दावा
    वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अगली एक सदी तक शिकागो शहर इसी गति से समुद्र में समाता रहेगा. शिकागो ट्रिब्यून की दो साल पहले प्रकाशित रिपोर्ट की मानें, तो उत्तरी अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्से जो पहले बर्फ में दबे रहते थे, वे अब डूब रहे हैं या फिर जूबने की कगार पर है. वैज्ञानिकों के अनुसार शिकागो और मिशिगन झील के दक्षिण के कुछ हिस्से हर सदी में लगभग 4 से 8 इंच तक समंदर में डूब रहे हैं.

    Tags: Chicago, Global warming, United States

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर