• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों में गतिरोध, चीन ने थमाई शिकायतों की लिस्ट

अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों में गतिरोध, चीन ने थमाई शिकायतों की लिस्ट

उत्तर-पूर्वी चीन के बंदरगाह शहर तियानजिन में उप विदेश मंत्री शीए फेंग और दौरे पर आईं अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन (Wendy Sherman) के बीच वार्ता तल्ख टिप्पणियों के साथ शुरू हुई.

उत्तर-पूर्वी चीन के बंदरगाह शहर तियानजिन में उप विदेश मंत्री शीए फेंग और दौरे पर आईं अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन (Wendy Sherman) के बीच वार्ता तल्ख टिप्पणियों के साथ शुरू हुई.

अमेरिका(America) में छह महीने पहले राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के कार्यभार संभालने के बाद से चीन का दौरा करने वालीं शरमन (Wendy Sherman) शीर्ष अधिकारी हैं. शरमन ने अमेरिका एवं चीन के संबंधों के प्रभारी शीए और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ तियानजिन शहर के रिजॉर्ट में बंद कमरे में अलग-अलग बैठकें की.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के साथ आमने-सामने की वार्ता में चीन ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में ‘गतिरोध’ को दूर करने के लिए सोमवार को जो बाइडन प्रशासन (Biden Administration) से अपेक्षित कदमों की एक सूची थमायी. उत्तर-पूर्वी चीन के बंदरगाह शहर तियानजिन में उप विदेश मंत्री शीए फेंग और दौरे पर आईं अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन (Wendy Sherman) के बीच वार्ता तल्ख टिप्पणियों के साथ शुरू हुई. शीए फेंग ने अमेरिका पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ‘दमनकारी नीति’ अपना रहा है.

    अमेरिका में छह महीने पहले राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यभार संभालने के बाद से चीन का दौरा करने वालीं शरमन शीर्ष अधिकारी हैं. शरमन ने अमेरिका एवं चीन के संबंधों के प्रभारी शीए और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ तियानजिन शहर के रिजॉर्ट में बंद कमरे में अलग-अलग बैठकें की.

    अमेरिका के यूटा में रेतीला तूफान, 20 गाड़ियां आपस में टकराईं, सात लोगों की मौत

    चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बीजिंग में बताया कि इस सूची में चीनी अधिकारियों और उनके परिवारों पर लगी पाबंदी को खत्म करने, हुवावे की अधिकारी मेंग वानझोऊ को प्रत्यर्पित करने के लिए कनाडा से न्यायिक अनुरोध वापस लेने की मांग भी शामिल थी. मेंग को पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा जारी बैंक धोखाधड़ी वारंट पर 2018 में कनाडा के वेंकुवर में गिरफ्तार किया गया था.

    चीन ने ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ के सदस्यों और उनके परिवारों पर लगायी गयी वीजा पाबंदी को हटाने का अनुरोध किया. चीनी छात्रों और कंपनियों तथा कन्फ्यूशियस संस्थानों पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने का भी आग्रह किया गया. शरमन मंगोलिया से रविवार शाम को चीन पहुंची. यह बैठक तियानजिन में हुई क्योंकि कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण विदेशी विशिष्टगणों के साथ बीजिंग में कोई बैठक नहीं हो रही है. आगमन के बाद शरमन ने चीन के हेनान प्रांत में पिछले सप्ताह बाढ़ और तूफान में जान गंवाने वाले 69 लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की.

    अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी से फोन पर बोले जो बाइडन- अमेरिका करता रहेगा मदद

    दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति
    वार्ता के पहले वांग यी ने शनिवार को कहा था कि चीन अमेरिका को इस बारे में बताएगा कि दूसरे देशों के साथ किस तरह सलूक करना चाहिए. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में दोनों देशों के बीच संबंध बहुत खराब हो गए थे और प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा, मानवाधिकार तथा अन्य मामलों पर दोनों के बीच तनाव की स्थिति है.

    वांग ने शनिवार को एक इंटरव्यू में अमेरिका पर आरोप लगाया था कि वह स्वयं को सर्वश्रेष्ठ समझता है और अन्य देशों पर दबाव बनाने के लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल करता है. उन्होंने चीन के फीनिक्स टेलीविजन से कहा था, ‘‘चीन किसी भी ऐसे देश को कभी स्वीकार नहीं करेगा जो स्वयं के दूसरों से श्रेष्ठ होने का दावा करता हो.’ उन्होंने कहा था, ‘अगर अमेरिका ने अन्य देशों के साथ समानता का व्यवहार करना नहीं सीखा है, तो चीन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की जिम्मेदारी है कि वह अमेरिका को यह सीखने में मदद करे.’ (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज