ट्रंप की धमकी बेअसर, 60 अरब डॉलर के अमेरिकी प्रॉडक्टस पर टैरिफ लगाएगा चीन

अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन को धमकी देते हुए कहा था कि अगर चीन अमेरिका के टैरिफ के जवाब में कदम उठाता है तो स्थिति और खराब होगी.

News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 2:45 AM IST
ट्रंप की धमकी बेअसर, 60 अरब डॉलर के अमेरिकी प्रॉडक्टस पर टैरिफ लगाएगा चीन
शी जिनपिंग और डोनाल्ड ट्रंप
News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 2:45 AM IST
अमेरिका द्वारा 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर टैरिफ को 10 से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने के बाद चीन ने भी जवाबी कार्रवाई की है. चीन ने 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 1 जून से टैरिफ वसूलने की घोषणा की है. अमेरिकी उत्पादों पर 5 से 25 प्रतिशत तक टैरिफ वसूला जाएगा.

चीन के वित्त मंत्री ने कहा है कि कुल 5,140 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लागू किया जाएगा.



गौरतलब है कि पिछले काफी वक्त से चीन और अमेरिका के बीच ट्रे़ड वॉर चल रहा है. ट्रेड वॉर को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच दो दिवसीय वार्ता हुई, जो शुक्रवार को बिना किसी नतीजे के खत्म हो गई.

ट्रेड वॉर को लेकर हुई दो दिवसीय वार्ता बिना समझौते के समाप्त होने के बाद अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के अलावा 300 अरब डॉलर के अन्य उत्पादों पर टैक्स लगाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन को धमकी देते हुए कहा था कि अगर चीन अमेरिका के टैरिफ के जवाब में कदम उठाता है तो स्थिति और खराब होगी. हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने साफ कहा है कि चीन किसी भी बाहरी दबाव के सामने नहीं झुकेगा.

ये भी पढ़ें: ट्रंप की चीन को धमकी, 2020 में भी मैं ही जीतूंगा, अभी समझौता कर लो

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार