Home /News /world /

दुनिया में 24 घंटे में मिले कोरोना के 12 लाख केस, US में 4.41 लाख संक्रमित

दुनिया में 24 घंटे में मिले कोरोना के 12 लाख केस, US में 4.41 लाख संक्रमित

अमेरिका में बीते एक हफ्ते से रोजाना औसतन 258,312 मामले सामने आ रहे हैं.

अमेरिका में बीते एक हफ्ते से रोजाना औसतन 258,312 मामले सामने आ रहे हैं.

Coronavirus Omicron Outbreak in th World: डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अमेरिका महाद्वीपीय क्षेत्र में नए मामले 39 प्रतिशत बढ़कर करीब 14.8 लाख हो गए. अकेले अमेरिका में 34 प्रतिशत वृद्धि के साथ 11.8 लाख से अधिक मामले मिले. अमेरिकी रोक नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के रिकार्ड किए गए आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को 4,41,278 नए मामले सामने आए. इससे पहले 20 दिसंबर को सबसे ज्यादा 2.90 लाख केस पाए गए थे.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) दुनियाभर के 120 देशों में फैल चुका है. इसके बढ़ते मामलों की वजह से कोरोना केस में लगातार इजाफा हो रहा है. मंगलवार को दुनिया में कोरोना के रिकार्ड 12.22 लाख मामले दर्ज किए गए. इस दौरान 6,899 लोगों की मौत हुई है. ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं. यहां मंगलवार को 129,471 नए कोरोना केस की पुष्टि हुई है. वहीं, अमेरिका में मंगलवार को 4,41,278 लाख कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है. यहां कोरोना से 1,811 लोगों की मौत हुई है.

    आइए जानते हैं प्रमुख देशों में कोरोना की क्या है स्थिति:-

    अमेरिका में 4,41,278 नए मामले
    डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अमेरिका महाद्वीपीय क्षेत्र में नए मामले 39 प्रतिशत बढ़कर करीब 14.8 लाख हो गए. अकेले अमेरिका में 34 प्रतिशत वृद्धि के साथ 11.8 लाख से अधिक मामले मिले. अमेरिकी रोक नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के रिकार्ड किए गए आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को 4,41,278 नए मामले सामने आए. इससे पहले 20 दिसंबर को सबसे ज्यादा 2.90 लाख केस पाए गए थे. वहीं, समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बीते एक हफ्ते से रोजाना औसतन 258,312 मामले सामने आ रहे हैं.

    फ्रांस में एक दिन में मिले 2 लाख कोरोना संक्रमित
    फ्रांस ने यूरोप में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए. मंगलवार को यहां करीब 2 लाख कोरोना संक्रमित मिले और 290 लोगों की मौत हुई. फ्रांस के हेल्थ मिनिस्टर ओलिवियर वेरन के मुताबिक, जनवरी में रोजाना के नए मामलों की संख्या 2.5 लाख तक पहुंच सकती है. इस बीच फ्रांस सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए देश के तमाम नाइट क्लब्स को तीन हफ्ते तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है.

    US में ओमिक्रॉन का कहर, कैलिफोर्निया में कोविड मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार

    लंदन के अस्पतालों में 53% कोरोना पेशेंट बढ़े
    UK में मंगलवार को 129,471 नए कोरोना केस की पुष्टि हुई है. वहीं, कोरोना से 143 लोगों की मौत हुई है. यहां ओमिक्रॉन संक्रमण की वजह से पेशेंट्स के अस्पताल में भर्ती होने दर 53% से भी ज्यादा है. विशेष तौर पर लंदन ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा प्रभावित है.

    अमेरिका ने 8 देशों से हटाया ट्रैवल बैन
    दक्षिण अफ्रीका में नवंबर में ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलने के बाद अमेरिका समेत कई देशों ने अफ्रीकी देशों पर ट्रैवल बैन लगा दिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को 8 दक्षिणी अफ्रीकी देशों से ट्रैवल बैन हटाने की घोषणा की है. अमेरिका से इन देशों के लिए ट्रैवल 31 दिसंबर से शुरू हो जाएगा. इनमें दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी शामिल हैं.

    दक्षिण अफ्रीका में कम हो रहे केस
    इस बीच दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के केस कम आ रहे हैं. सोमवार तक यह संख्या 38 फीसदी घटकर 14,390 रह गई थी. हालांकि क्रिसमस पर कम संख्या में लोगों का टेस्ट किया जाता है. साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका में दैनिक मौतों का आंकड़ा अपने चरम पर पहुंच गया था जब औसतन 578 मौतें दर्ज की गई थीं.

    ब्रिटेन में सर्दी-खांसी के 50% मामले कोरोना के केस- स्टडी में दावा

    वैक्सीन लगवा चुके सिर्फ 40 लोगों की मौत
    दक्षिण अफ्रीका में अब दैनिक मौतौं का आंकड़ा करीब 60 है. यह सुझाव देता है कि मरीजों में अब कोरोना के हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं, जिनसे उनके अस्पताल में दम तोड़ने की संभावना काफी कम रहती है. पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के नए आंकड़ों से पता चला कि ओमिक्रोन से होने वाली 10 में से 9 मौतें बिना वैक्सिनेशन वाले रोगियों की हुई थी. कुल आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक ओमिक्रॉन से हुई 309 मौतों में से सिर्फ 40 लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी थी. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Covid vaccine, Covid-19 Lockdown, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर