Home /News /world /

बिल गेट्स बोले- दुनिया महामारी के सबसे बुरे दौर की तरफ बढ़ रही, मेरे सभी प्लान कैंसिल

बिल गेट्स बोले- दुनिया महामारी के सबसे बुरे दौर की तरफ बढ़ रही, मेरे सभी प्लान कैंसिल

 बिल गेट्स ने ओमिक्रॉन संक्रमण को लेकर लगातार एक के बाद एक 7 ट्वीट किए.

बिल गेट्स ने ओमिक्रॉन संक्रमण को लेकर लगातार एक के बाद एक 7 ट्वीट किए.

Bill Gates Warning over Omicron Variant: बिल गेट्स ने कहा, 'मेरे करीबी दोस्त तेजी से नए संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं, इसलिए लोगों को सावधान रहना चाहिए. नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए मैंने छुटि्टयों पर बाहर घूमने जाने के अपने सभी प्लान कैंसिल कर दिए हैं.' गेट्स ने मास्क पहनने, वैक्सीन लगवाने और भीड़ में जाने से बचने की सलाह भी दी.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) किसी भी वेरिएंट की तुलना में सबसे तेज गति से फैल रहा है. अब तक करीब 90 देशों में इस वेरिएंट के केस मिल चुके हैं. इस बीच दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर चेतावनी दी है. गेट्स ने संक्रमण को लेकर लगातार एक के बाद एक 7 ट्वीट किए. उन्होंने आशंका जताई है कि हम जल्द ही महामारी के सबसे बुरे दौर से गुजर सकते हैं. इसलिए अभी से हमें सावधान रहना होगा.

    बिल गेट्स ने कहा, ‘मेरे करीबी दोस्त तेजी से नए संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं, इसलिए लोगों को सावधान रहना चाहिए. नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए मैंने छुटि्टयों पर बाहर घूमने जाने के अपने सभी प्लान कैंसिल कर दिए हैं.’ गेट्स ने मास्क पहनने, वैक्सीन लगवाने और भीड़ में जाने से बचने की सलाह भी दी.

    बिल गेट्स ने आगे कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि ओमिक्रॉन हमें कितना बीमार करता है, यह भी नहीं पता है. अगर यह डेल्टा से मुकाबले इसे आधा भी असरदार मानें तो यह चिंता की बात है, क्योंकि यह बेहद तेजी से फैलता है.

    आखिर में बिल गेट्स ने कहा कि इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि ओमिक्रॉन बेहद तेजी से आगे बढ़ता है. किसी देश में फैलने के बाद संक्रमण की लहर 3 महीने से भी कम समय में खत्म हो जाती है. उन्होंने कहा कि दुनिया हमेशा ऐसी नहीं रहेगी. एक दिन महामारी खत्म होगी. हम एक दूसरे की देखभाल करें तो यह समय जल्दी आएगा.

    WHO ने की क्रिसमस सेलिब्रेशन को रद्द करने की अपील
    पिछले हफ्ते के मुकाबले इस बार 39 फीसदी ज्यादा बच्चों को अस्पताल में एडमिट करना पड़ा है. अमेरिका का हाल तो ये है कि अब वहां ओमिक्रॉन ने डेल्टा को मेन वेरिएंट के तौर पर रिप्लेस कर दिया है. इसी तरह डेनमार्क में भी ओमिक्रॉन ही डॉमिनेंट स्ट्रेन बन चुका है. इन हालात को देखते हुए WHO के चीफ ने सभी देशों से अपील की है कि वो क्रिसमस सेलिब्रेशन को रद्द कर दें. उन्होंने कहा कि शोक मनाने से अच्छा है, जश्न ना मनाना.

    नीदरलैंड्स की सरकार ने ओमिक्रॉन को देखते हुए सख्त लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर पाबंदी लगा दी गई है. 14 जनवरी तक स्कूल, यूनिवर्सिटीज, दूसरे नॉन एसेंशियल स्टोर्स, बार और रेस्टोरेंट बंद कर दिए गए हैं. डेनमार्क में भी म्यूजियम्स को बंद कर दिया गया है.

    ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड ने उठाए एहतियाती कदम
    ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है. न्यू साउथ वेल्स में पहली बार एक दिन में कोरोना के 3000 नए मामले सामने आए. इसी के चलते प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन पर अब बूस्टर डोज रोल आउट करने का दबाव बढ़ा है. इसी तरह विक्टोरिया में 1245 नए मरीज मिले हैं. ओमिक्रॉन के खतरे के बीच थाईलैंड ने भी विदेशी यात्रियों के लिए मैंडेटरी क्वारंटीन का ऐलान कर दिया. यहां पहले निगेटिव RTPCR रिपोर्ट दिखाकर एंट्री हो जाती थी, लेकिन अब ये स्कीम बंद कर दी. इसी तरह इजराइल में कोरोना की पांचवीं लहर के बीच अमेरिका से यात्रा पर बैन लगा दिया है.

    Tags: Bill Gates, Coronavirus, Lockdown, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर