Home /News /world /

US पहुंचा ओमिक्रॉन, वैक्सीन की दो डोज के बाद भी शख्स संक्रमित; जानें बाकी देशों का हाल

US पहुंचा ओमिक्रॉन, वैक्सीन की दो डोज के बाद भी शख्स संक्रमित; जानें बाकी देशों का हाल

ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक 24 देशों में पहुंच चुका है. (AP)

ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक 24 देशों में पहुंच चुका है. (AP)

Coronavirus New Variant Omicron Latest News: संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनियाभर के देशों में नए वैरिएंट को रोकने के लिए लगाए गए ट्रैवल बैन को गलत बताया है. उन्होंने बुधवार को कहा कि नए स्ट्रेन को रोकने के लिए ट्रैवल बैन लगाना एक अनुचित और अव्यवहारिक कदम है. चीन में पहले से ही बॉर्डर पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए थे। यहां केवल नागरिकों और परमिट होल्डर को ही देश में आने की अनुमति है.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus New Variant) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन(Omicron Variant) दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले मिला ये वेरिएंट अब तक 24 देशों में पहुंच चुका है. ओमिक्रॉन अब तक ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, हांगकांग, इजराइल, इटली, जापान, नीदरलैंड, नाइजीरिया, पुर्तगाल, रीयूनियन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया और अमेरिका तक पहुंच गया है. अमेरिका (Omicron Case in America)में बुधवार देर रात ओमिक्रॉन के एक केस की पुष्टि हुई है. कुल 30 से ज्यादा देशों ने इस वेरिएंट को रोकने के लिए ट्रैवल बैन (Travel Ban) सहित अपने बॉर्डर तक सील कर दिए हैं.

    जानिए ओमिक्रॉन केस मिलने के बाद अब तक किन देशों ने लगाया ट्रैवेल बैन:-

    कैलिफोर्निया में एक शख्स ओमिक्रॉन से संक्रमित
    अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक शख्स ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित बताया जा रहा है. 22 नवंबर को वो साउथ अफ्रीका से वापस आया था. 29 तारीख को वह कोरोना की चपेट में आ गया. अब सैंपल की जांच के बाद पता चला है कि शख्स ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित है. चिंता की बात ये भी है कि इस शख्स कोरोना की वैक्सीन लग चुकी थी. राष्ट्रपति जो बाइडन आज ही इस वेरिएंट से निपटने के लिए बड़े फैसले ले सकते हैं. साउथ अफ्रीका पर तो पहले ही ट्रैवल बैन लग चुका है, इसके अलावा दूसरे देशों से अमेरिका आ रहे सभी यात्रियों को कोविड टेस्ट भी करवाना पड़ेगा. वैक्सीन लगने के बाद भी इन टेस्ट से गुजरना अनिवार्य रहेगा.

    France Covid Cases: फ्रांस में बढ़ा कोरोना का खतरा, ICU में हर दिन भर्ती हो रहे 100 से अधिक मरीज

    चीन और हांगकांग में टोटल बैन
    चीन में पहले से ही बॉर्डर पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए थे. यहां केवल नागरिकों और परमिट होल्डर को ही देश में आने की अनुमति है. इसके अलावा हांगकांग ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया और जिम्बाब्वे से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाया है. हांगकांग ने सोमवार को अंगोला, इथियोपिया, नाइजीरिया और जाम्बिया को भी प्रतिबंध वाले देशों में शामिल कर लिया है. बुधवार को इस लिस्ट में जापान, पुर्तगाल और स्वीडन को शामिल किया गया है.

    इंडोनेशिया और इटली ने भी लगाया बैन
    इंडोनेशिया ने बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोज़ाम्बिक, नामीबिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे में पिछले 14 दिन बिताने वालों के देश में आने पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं, इटली ने पिछले 14 दिनों में बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति के आने पर बैन लगा दिया है.

    इजराइल, मोरक्को और जापान ने बॉर्डर पूरी तरह बंद किए
    इजराइल ने अगले 14 दिनों के लिए विदेश से आने वाले लोगों पर देश में आने पर पाबंदी लगा दी है. इजराइल के नागरिक जो देश के बाहर हैं, उनके लौटने पर उन्हें 14 दिनों तक क्वॉरनटाइन में रहना होगा. यह नियम पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों पर भी लागू होगा. जापान ने एक महीने के लिए अपनी सीमाओं को विदेश से आने वाले लोगों के लिए बंद कर दिया है. इसमें विदेशी स्टूडेंट्स और बिजनेस मैन भी शामिल हैं. वहीं, मोरक्को ने दूसरे देशों से आने वाली सभी उड़ानों को दो सप्ताह के लिए सस्पेंड कर दिया है.

    Omicron Variant in the World: वैक्सीन के तीन डोज के बाद भी ओमिक्रॉन का संक्रमण, कनाडा ने मिस्र पर लगाया बैन

    मामूली पाबंदी वाले देश
    – अंगोला ने 5 जनवरी तक बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और जिम्बाब्वे सहित दक्षिणी अफ्रीका के देशों के साथ लगने वाली सीमाएं सील कर दी हैं.

    -ऑस्ट्रेलिया ने बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया, सेशेल्स, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे से कम से कम 14 दिनों के लिए सभी उड़ानें रोक दीं.

    -ब्राजील ने बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे से आने वाली उड़ानों पर बैन लगा दिया है.

    -कनाडा ने 12 नवंबर से बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और -जिम्बाब्वे की यात्रा करने वाले दूसरे देशों के नागरिकों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

    -इक्वाडोर ने बोत्सवाना, मिस्र, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे से आने वाले लोगों पर बैन लगाया है.

    -मिस्र ने बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे से सीधी उड़ानें रोक दीं हैं.

    -फ्रांस ने बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे से उड़ानें रोक दी हैं.

    -जर्मनी ने बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया, जाम्बिया और जिम्बाब्वे से सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं.

    चीन में लॉकडाउन हटा तो एक दिन में 6 लाख से ज्यादा मिलेंगे कोविड केस

    -कुवैत ने बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका, जाम्बिया और जिम्बाब्वे से सीधी उड़ानों को रोक दिया है. इसके साथ ही इन देशों की यात्रा करने वाले दूसरे देशों के नागरिकों की भी देश में एंट्री पर बैन लगा दिया है.

    -मलेशिया ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया और जिम्बाब्वे से आने वाले लोगों पर पाबंदी लगाई है.

    -मालदीव ने पिछले 14 दिनों के भीतर बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका पर बैन लगा दिया है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Coronavirus breaking news, Coronavirus Delta Variant, Lockdown, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर