भारत में 1 लाख लोग Covid-19 से जीते; टॉप-100 में 60 देशों का रिकवरी रेट हमसे बेहतर

भारत में 1 लाख लोग Covid-19 से जीते; टॉप-100 में 60 देशों का रिकवरी रेट हमसे बेहतर
भारत में एक लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ भी हो चुके हैं.

दुनिया के 8 देशों में 1 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. इस महामारी के खिलाफ भारत का रिकवरी रेट 48% है. जर्मनी में यह 90% और ईरान में 77% है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमितों की संख्या दो लाख पार कर चुकी है. इनमें से 6 हजार लोग जान गंवा चुके हैं. वहीं, एक लाख लोग कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ हो चुके हैं. संकट के समय यह एक सकारात्मक पक्ष है. भारत (India) में एक लाख से अधिक लोगों का कोरोना से जीतने का मतलब यह है कि इस महामारी के खिलाफ देश में रिकवरी रेट 48% से ज्यादा है.

भारत में अब तक 2.16 लाख लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो चुके हैं. दुनिया में सबसे अधिक केस के मामले में हमारा देश सातवें नंबर पर है. स्वास्थ्य मंत्रालय इसे नंबर गेम कहकर खारिज करता है. उसका कहना है कि जब नंबर की बात हो तो भारत की आबादी और रिकवरी रेट की बात भी होनी चाहिए. रिकवरी रेट, यानी संक्रमित हुए कुल लोगों में से वह संख्या जो अब इस वायरस से उबर चुकी है. आखिर भारत इस रिकवरी रेट में दुनिया में कहां है. क्या वह सबसे बेहतर स्थिति में है, जो सरकार दावा करती है या कोई और सीन है. यह जानने के लिए हमने अन्य देशों के आंकड़ों को खंगाला.

दुनिया में 47% है रिकवरी रेट 
सबसे पहले बात पूरी दुनिया की. Worldometers के मुताबिक बुधवार रात 11.45 बजे 65.13 लाख लोग कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 3.84 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि, 31.01 लाख लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. यानी, दुनिया का रिकवरी रेट 47.60% है. यह भारत के रिकवरी रेट (48%) से थोड़ा ही कम है.



यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने भारत में एक अलग तरह के कोरोना वायरस का पता लगाया



8 देशों में 1 लाख से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए
दुनिया में ऐसे आठ देश हैं, जहां एक लाख से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हो चुके हैं. मतलब संक्रमण को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं. इन देशों में भारत के अलावा अमेरिका, ब्राजील, रूस, इटली, जर्मनी, तुर्की और ईरान शामिल हैं. इन आठ में से चार देशों में रिकवरी रेट 50% से ज्यादा है. ये चार देश जर्मनी (Germany), इटली (Italy), तुर्की (Turkey) और ईरान (Iran) हैं. जर्मनी का रिकवरी रेट 90%, तुर्की का 78% और ईरान का 77% है. अमेरिका (America) का रिकवरी रेट 34% ब्राजील (Brazil) का 45% और रूस (Russia) का 45% है.

57 देशों का रिकवरी रेट 50% से बेहतर
कोविड-19 (Covid-19) के सबसे अधिक केस के मामले में टॉप-100 में आने वाले 57 देशों में रिकवरी रेट 50% से ज्यादा है. जबकि, 60 देशों का रिकवरी रेट 48.50% से ज्यादा है. टॉप-100 में शामिल ब्रिटेन, स्पेन, नीदरलैंड और स्वीडन अपने देश के रिकवरी रेट की जानकारी सार्वजनिक नहीं कर रहे हैं. ऐसे में यह माना जाना चाहिए कि टॉप 96 देशों में से 57 देशों में रिकवरी रेट 50% से ज्यादा है. जब कोरोना वायरस के कहर से लोग अपने घरों में दुबक गए हैं, तब यह रिकवरी रेट उम्मीद जगाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading