लाइव टीवी

कोरोना : अमेरिका में मरने वालों के लिए कम पड़ गए कफन, ऑर्डर किए 1 लाख बॉडी बैग

ETV UP/Uttarakhand
Updated: April 2, 2020, 7:30 PM IST
कोरोना : अमेरिका में मरने वालों के लिए कम पड़ गए कफन, ऑर्डर किए 1 लाख बॉडी बैग
अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों के लिए कफन तक कम पड़ गए हैं.

अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते मरने वालों के लिए कफन (body bag) तक कम पड़ गए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक एक लाख बॉडी बैग का ऑर्डर किया गया है.

  • Share this:
वाशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण और उससे होने वाली मौतों को देखते हुए पेंटागन (Pentagon) ने एक लाख डेड बॉडी (dead body) के लिए कफन (body bag) के ऑर्डर दिए हैं. कुछ न्यूज रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से कुल 2 लाख मौतें हो सकती हैं. एक नई रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप प्रशासन को तीन साल पहले ही कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर चेतावनी दी गई थी लेकिन अमेरिका ने इससे लड़ने के लिए कोई तैयारी नहीं की.

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक द नेशन के हाथ पेंटागन के कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट्स मिले हैं, जिनमें व्हाइट हाउस को कोरोना वायरस को लेकर तीन साल पहले चेतावनी जारी करने की बात लिखी है. ये रिपोर्ट 2012 में फैले मर्स की बीमारी का अध्ययन करने के बाद तैयार की गई थी. मर्स भी एक तरह के वायरस के संक्रमण से ही फैला था.

डेली मेल की ही एक रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार शाम तक अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों का आंकड़ा 4,770 के पार चला गया. अमेरिका के करीब 90 फीसदी इलाके लॉकडाउन हैं लेकिन वायरस का संक्रमण फैलता ही जा रहा है.



न्यूयॉर्क में कम पड़ गई लाशों के रखने की जगह



अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 2 लाख 15 हजार मामले सामने आ चुके हैं. अमेरिकी सरकार ने अपने स्टॉक से डेड बॉडी के लिए 50 हजार कफन का इंतजाम कर लिया है. लेकिन वायरस के संक्रमण की वजह से मरने वालों का आंकड़ा देखते हुए इससे तीन गुना डेड बॉडी के लिए कफन का इंतजाम किया जा रहा है. कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क जैसे राज्यों में लाशों को रखने के लिए जगह तक कम पड़ गई है.

मंगलवार को न्यूयॉर्क में ब्रुकलिन के एक हॉस्पिटल के बाहर एक रेफ्रीजेरेटेड ट्रक खड़ा किया गया था. हॉस्पिटल में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की लाशों को ट्रक में भरा जा रहा था. न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस की वजह से 1,139 मौतें हुई हैं. यहां संक्रमण के 47,439 मामले सामने आए हैं. हॉस्पिटल के पास डेड बॉडी के लिए बॉडी बैग कम पड़ गए हैं. डेड बॉडी को बेडशीट में लपेट कर काम चलाया जा रहा है.

फेमा कर रही है डेड बॉडी के लिए बॉडी बैग का इंतजाम
फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी डेड बॉडी के लिए बॉडी बैग का इंतजाम कर रही है. लेकिन उन्हें भी नहीं पता है कि बॉडी बैग कब तक मिल पाएंगे. अमेरिका में लाशों को हरे रंग की नायलोन के बॉडी बैग में रखा जाता है. अक्सर इसका इस्तेमाल वार जोन में किया जाता है. ये बॉडी बैग 7.8 फीट लंबा और 3.2 फीट चौड़ा होता है.

डेली मेल ने अपने एक सूत्र के हवाले से कहा है कि बॉडी बैग के ऑर्डर नहीं किए गए हैं बल्कि डिफेंस लॉजिसटिक्स एजेंसी ट्रूप सपोर्ट यूनिट को अपने स्टॉक से बॉडी बैग भेजने की प्रार्थना की गई है.

अमेरिका के सामने सबसे मुश्किल घड़ी आ पड़ी है. अमेरिका में कोरोना के चलते 2 लाख मौतों का अंदेशा जताने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने देश को मुश्किल घड़ी के लिए तैयार रहने को कहा है. मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ट्रंप ने कहा कि अगले दो हफ्ते काफी दर्दनाक रहने वाले हैं. ट्रंप ने कहा कि हमारी ताकत और धैर्य की परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ें:

चीन के इस शहर में पहली बार लगा कुत्ते-बिल्ली का मांस खाने पर बैन

इजरायल के हेल्थ मिनिस्टर और उनकी पत्नी को भी हुआ कोरोना संक्रमण

क्या पुतिन को भी है कोरोना का संक्रमण, सामने आई साजिश की थ्योरी

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से एक दिन में सबसे अधिक 563 मौतें, 50 फीसदी बढ़े मामले

कोरोना वायरस: अमेरिका में लाखों लोग अपने घर का किराया तक नहीं दे पा रहे

कोरोना: अफगानिस्तान के सामने भुखमरी या संक्रमण में से किसी एक को चुनने की मजबूरी

कोरोना वायरस पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान स्क्रीन पर चलने लगी पॉर्न फिल्म

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 5:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading