होम /न्यूज /दुनिया /

US में अब कोरोना वैक्सीन की चौथी डोज की तैयारी, बुजुर्गों के लिए Pfizer की ये है योजना

US में अब कोरोना वैक्सीन की चौथी डोज की तैयारी, बुजुर्गों के लिए Pfizer की ये है योजना

कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले 65 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए टीके की चौथी खुराक होगी.

कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले 65 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए टीके की चौथी खुराक होगी.

US soon Starts Covid Vaccine 4rth dose: कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले 65 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए टीके की चौथी खुराक होगी. क्योंकि अब तक टीके की दो खुराक देने के बाद बूस्टर खुराक दी जाती है. ओमिक्रोन लहर के बाद कई देशों में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है.

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. दुनियाभर में कोरोना महामारी (Covid Pandemic) के खिलाफ जंग अभी भी जारी है. इस बीच फाइजर (Pfizer) ने अमेरिका में वैक्सीन की चौथी डोज के लिए मंजूरी मांगी है. फाइजर का ये कदम बुजुर्गों को कोरोना महामारी संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराने को लेकर है.

फाइजर और BioNTech ने मंगलवार को घोषणा की है कि उन्होंने औपचारिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के दवा नियामक से 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए अपने कोविड वैक्सीन के दूसरे बूस्टर शॉट की आपातकालीन मंजूरी के लिए कहा था. कंपनियों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उनका अनुरोध दो इज़राइली स्टडी पर आधारित है जो दिखाते हैं कि एक अतिरिक्त एमआरएनए बूस्टर (mRNA Booster) इम्यून सिस्टम को और मजबूत करता है और गंभीर संक्रमण की दर को कम करने में सक्षम है.

कोरोना का खतरनाक असर आ रहा है सामने, दिमाग में दिख रहे हैं ये डरावने संकेत: स्टडी

बुजुर्गों के लिए अतिरिक्त बूस्टर डोज की तैयारी
कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले 65 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए टीके की चौथी खुराक होगी. क्योंकि अब तक टीके की दो खुराक देने के बाद बूस्टर खुराक दी जाती है. ओमिक्रोन लहर के बाद कई देशों में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. वही कुछ देशों में प्रतिबंधों के हटाए जाने या फिर टीके की सुरक्षा कमजोर पड़ने की वजह से संक्रमण की दर काफी तेजी से बढ़ी है.

फाइजर और बायोएनटेक के मुताबिक इज़राइली अध्ययन से पता चला है अतिरिक्त बूस्टर डोज लेने वाले लोगों में संक्रमणों की दर 2 गुना कम थी और गंभीर बीमारी की दर उन व्यक्तियों में 4 गुना कम थी.

बूस्टर खुराक लेने वालों में एंटीबॉडी का स्तर अधिक

ये विश्लेषण 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों तक सीमित था जिन्होंने अपने पहले के चार महीने बाद अपना दूसरा बूस्टर डोज लिया था. दूसरे अध्ययन में 18 साल और उससे अधिक उम्र के इजरायली स्वास्थ्य कर्मियों के विश्लेषण से पता चला है कि दूसरा बूस्टर प्राप्त करने वालों में एंटीबॉडी का स्तर उन लोगों की तुलना में काफी अधिक था जिन्होंने नहीं लिया था. कंपनियों ने बताया कि अध्ययन में उन लोगों में कोई नई सुरक्षा चिंता नहीं पाई गई, जिन्हें वैक्सीन की अतिरिक्त बूस्टर खुराक मिली थी.

दिमाग पर गहरा असर कर सकते हैं कोविड के हल्के लक्षण, स्टडी में बड़ा खुलासा

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की आज अमेरिकी कांग्रेस को करेंगे संबोधित
रूसी हमले से निपटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन को करीब 6204 करोड़ रुपए (800 मिलियन डॉलर) की सैन्य मदद देने की तैयारी कर रहे हैं. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की आज अमेरिकी कांग्रेस (संसद) को संबोधित करेंगे.

Tags: America, Covid vaccine, Pfizer vaccine

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर