लाइव टीवी

अमेरिकी सर्जन जनरल की चेतावनी- देश को दुखी करने वाला और 9/11 जैसा होगा आने वाला हफ्ता

भाषा
Updated: April 6, 2020, 1:08 AM IST
अमेरिकी सर्जन जनरल की चेतावनी- देश को दुखी करने वाला और 9/11 जैसा होगा आने वाला हफ्ता
अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या तीन लाख को पार कर चुकी है

अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या तीन लाख को पार कर चुकी है और मृतकों की संख्या 8,400 से अधिक हो गई है. इनमें में भी 3,500 से अधिक मौतें अकेले न्यूयॉर्क (New York) राज्य में हुई है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) के सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने रविवार को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते आने वाले हफ्ता अधिकतर अमेरिकियों के लिए सबसे अधिक दुखी करने वाला होगा.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या तीन लाख को पार कर चुकी है और मृतकों की संख्या 8,400 से अधिक हो गई है. इनमें में भी 3,500 से अधिक मौतें अकेले न्यूयॉर्क (Newyork) राज्य में हुई है.

9/11 जैसा होगा समय
एडम्स ने रविवार को फॉक्स न्यूज से बातचीत में कहा, ‘‘ यह हमारा पर्ल हार्बर होगा, यह 9/11 जैसा होगा बस फर्क इतना होगा कि यह स्थानीय नहीं होगा.’’



उन्होंने कहा, ‘‘ यह पूरे देश में होगा और चाहता हूं कि अमेरिका इसे समझे. अधिकतर लोगों में वायरस से हल्के या मध्यम श्रेणी के लक्षण सामने आते हैं जैसे बुखार और खांसी जो दो-तीन हफ्ते में ठीक हो जाती है. कुछ के लिए खासतौर पर बुजुर्ग और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना कर रहे लोगों में वायरस से निमोनिया जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है और यहां तक मौत होने की आशंका है.’’



लोगों को घर में रहने के नहीं दिए गए आदेश
उल्लेखनीय है कि कुछ राज्यों ने लोगों को घर में ही रहने का आदेश देने से इनकार कर दिया है. एडम्स ने कहा, ‘‘ 90 प्रतिशत अमेरिकी अपनी जिम्मेदारी तभी निभा रहे हैं यहां तक कि उन राज्यों में भी जहां पर निवास नहीं है, लेकिन अगर आप 30 दिन नहीं देंगे, आप हम समय दीजिए, एक हफ्ते का समय दीजिए, उतना दीजिए जितना दे सकते हैं ताकि इस हफ्ते हमारी स्वास्थ्य व्यवस्थाएं नहीं चरमरा जाए.’’

मोदी चिकित्सा सामान की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने पर सहमत ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (President Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण दवाओं और चिकित्सा सामान के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने पर राजी हुए और उन्होंने इस स्वास्थ्य संकट के दौरान लोगों के शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग एवं आयुर्वेद की महत्ता पर भी चर्चा की.

ये भी पढ़ें-
सुरक्षा उपकरणों की कमी, स्वास्थ्य कर्मी जान जोखिम में डालने को मजबूर: राहुल

कोरोना: 24 घंटे में सामने आए 505 नए केस, कुल संख्‍या 3500 के पार, 83 की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 11:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading