Home /News /world /

Coronavirus cases in the World: कोरोना का फिर से एपिसेंटर बन रहा यूरोप, ऑस्ट्रिया में 20 दिनों का लॉकडाउन

Coronavirus cases in the World: कोरोना का फिर से एपिसेंटर बन रहा यूरोप, ऑस्ट्रिया में 20 दिनों का लॉकडाउन

संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड -19 के तेजी से फैलने वाले डेल्टा वेरिएंट के कारण मामलों में उछाल आ रहा है.  (AP)

संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड -19 के तेजी से फैलने वाले डेल्टा वेरिएंट के कारण मामलों में उछाल आ रहा है. (AP)

2019 के अंत में चीन से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus cases in the World) से अब तक पूरी दुनिया में 257,520,965 लोग संक्रमित हो चुके हैं. 5,150,520 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. हालांकि इससे बचाव के लिए दुनिया भर में टीकाकरण (Covid Vaccine Supply) जारी है. अब तक कुल 7,392,037,014 को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. हालांकि, यूरोप में एक बार फिर कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) का एपिसेंटर बन गया है.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. यूरोप में एक बार फिर कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) का एपिसेंटर बन गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने चेताया है कि यूरोपीय देशों में पिछले सप्ताह कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से पहली बार किसी हफ्ते में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. इस दौरान लगभग 20 लाख मामले सामने आए. लगभग 27 हजार लोगों की मौत भी हुई. ब्रिटेन, चीन और अमेरिका (Covid Cases in America) में भी कोरोना के मामले दोबारा बढ़ रहे हैं. कोविड के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका ने नियमों में सख्ती कर दी है. कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) पर जोर दिया जा रहा है. दूसरी ओर ऑस्ट्रिया में कोरोना के मामले सामने आने के बाद सोमवार से 20 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है.

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रॉस घेब्रेयेसस ने कहा है कि यूरोप में हाल ही में कोरोना वायरस से 27 हजार लोगों की मौत होना बड़ा मामला है. यह पिछले सप्ताह दुनिया में सभी कोविड-19 से हुई आधी से अधिक मौतें हैं. यूरोप के देश एक बार फिर संक्रमण का केंद्र बनने लगे हैं. इसी को देखते हुए जर्मनी में वैक्सीनेशन अनिवार्य किया जा रहा है. वहां की सरकार ने माना है कि देश में चौथी लहर आ चुकी है. जबकि दूसरी तरफ ऑस्ट्रिया में लगा लॉकडाउन अधिकतम 20 दिन तक चलेगा, हालांकि 10 दिन के बाद इसका आकलन किया जाएगा.

    अमेरिका में फिर बेकाबू हुआ कोरोना, 15 राज्यों में हेल्थ सिस्टम बेपटरी!

    ऑस्ट्रिया में लोगों के बेवजह बाहर जाने पर रोक
    लॉकडाउन के दौरान ऑस्ट्रिया में लोगों के अनावश्यक रूप से बाहर जाने पर रोक होगी. रेस्तरां और ज्यादातर दुकानें बंद रहेंगी. बड़े आयोजन रद्द कर दिए जाएंगे. स्कूल और ‘डे-केयर सेंट’ खुले तो रहेंगे, लेकिन अभिभावकों को बच्चों को घर पर रखने की सलाह दी गई है. ऑस्ट्रिया में लॉकडाउन की पाबंदियां 13 दिसंबर को हटाई जा सकती हैं, लेकिन संभव है कि उन लोगों के लिए पाबंदियां जारी रहें, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है.

    अमेरिका में लॉकडाउन के हालात
    संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड -19 के तेजी से फैलने वाले डेल्टा वेरिएंट के कारण मामलों में उछाल आ रहा है. इसने देश के पहले से ही डगमगाए स्वास्थ्य सेवा पर कड़ा प्रहार किया है. देश में टीकों की कोई कमी नहीं है, लेकिन लोगों का डोज लेने से बचना भी कोरोना महामारी को दिशा दिखा रहा है. अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग की एजेंसी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, देश के कई हिस्सों में देखा गया कोविड -19 का उछाल पिछले नवंबर की तरह ही खराब है.

    जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा को लेकर चेतावनी
    अमेरिका के सेंटर्स फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने सोमवार को जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा को लेकर चेतावनी जारी किया है. यह एडवाइजरी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर दिया गया है. CDC की ओर से दो यूरोपीय देशों की यात्रा को लेकर ‘Level Four: Very High’ की सलाह दी गई है. फिलहाल CDC ने दुनिया भर में 75 जगहों को लेकर यात्रा प्रतिबंध जारी किया है जिसमें अधिकतर यूरोपीय देश ही हैं. इनमें ऑस्ट्रिया, ब्रिटेन, बेल्जियम, यूनान, नार्वे, स्विटजरलैंड, रोमानिया, आयरलैंड और चेक रिपब्लिक शामिल हैं.

    अगले कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी! चूहों और बंदरों से फैल सकता है संक्रमण- स्टडी
    ऑस्ट्रेलिया फुल वैक्सीनेट लोगों के स्वागत के लिए तैयार
    उधर, ऑस्ट्रेलिया की सरकार उम्मीद कर रही है कि जब देश अगले सप्ताह महामारी प्रतिबंधों में और ढील दे देगा, तब टीकाकरण पूरा करा चुके दो लाख विदेशी विद्यार्थी और कुशल कामगार जल्द से जल्द देश लौट आएंगे. उन्हें क्वारंटीन रहने की जरूरत नहीं होगी. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि 1 दिसंबर से, छात्रों, कुशल श्रमिकों और कामकाजी छुट्टियों पर यात्रियों को सिडनी और मेलबर्न हवाई अड्डों पर यात्रा प्रतिबंध से छूट मांगे बिना उतरने की अनुमति दी जाएगी.

    2019 के आखिर में चीन में आया था पहला केस
    2019 के अंत में चीन से निकले कोरोना वायरस से अब तक पूरी दुनिया में 257,520,965 लोग संक्रमित हो चुके हैं. 5,150,520 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. हालांकि इससे बचाव के लिए दुनिया भर में टीकाकरण जारी है. अब तक कुल 7,392,037,014 को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. महामारी की शुरुआत से अब तक सबसे खराब हालत अमेरिका का है, जहां अब तक कुल 47,730,591 कोरोना के चपेट में आ चुके हैं और 771,118 की मौत हो चुकी है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Cases In India, Covid Vaccine Supply, Lockdown

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर