• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • दुनियाभर में कोरोना के नए केस में 10% का इजाफा, कम वैक्सीनेशन और प्रतिबंधों में ढील है वजह

दुनियाभर में कोरोना के नए केस में 10% का इजाफा, कम वैक्सीनेशन और प्रतिबंधों में ढील है वजह

अमेरिका में भी भारी वैक्सीनेशन के बीच कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है. (AP)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने बुधवार को अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में लगातार नौ हफ्तों की गिरावट के बाद पिछले हफ्ते कोरोना से मौतें बढ़ीं. 55,000 से अधिक लोगों की जान गई है, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 3% ज्यादा है.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. दुनियाभर में कोरोना वायरस (Covid-19 Deaths) से मौतों की संख्या दोबारा बढ़ने लगी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि 9 हफ्ते से कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद पिछले हफ्ते दुनिया में कोरोना वायरस के करीब 30 लाख नए मामले आए हैं. इस वायरस से मौत के मामलों में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस तरह पिछले सप्ताह संक्रमण के मामले 10 प्रतिशत बढ़ गए हैं.

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने बुधवार को अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में लगातार नौ हफ्तों की गिरावट के बाद पिछले हफ्ते कोरोना से मौतें बढ़ीं. 55,000 से अधिक लोगों की जान गई है, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 3% ज्यादा है.

    कोरोना वैक्सीन का Mix and Match खतरनाक ट्रेंड, WHO की चीफ साइंटिस्ट ने चेताया

    इन देशों में कोरोना के सबसे ज्यादा केस
    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि सबसे ज्यादा ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया और ब्रिटेन से संक्रमण के मामले आए. भारत में सबसे पहले पहचान के बाद अब तक 'डेल्टा स्वरूप के 111 देशों में मामले आ चुके हैं. आने वाले महीनों में वैश्विक स्तर पर इसी स्वरूप के ज्यादा मामले होंगे.

    प्रतिबंधों में ढील खड़ी करेगा परेशानी
    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि आगे कोविड-19 का और संक्रामक स्वरूप उभर सकता है और सामाजिक दूरी, अन्य नियमों का पालन नहीं करने से कई देशों में ज्यादा मामले आने, अस्पतालों में मरीजों और मौतों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

    डब्ल्यूएचओ ने माना कि कई देश अब कोविड-19 संबंधी पाबंदियों को खत्म करने के दबाव का सामना कर रहे हैं, लेकिन आगाह किया कि भीड़भाड़ और यात्रा के दौरान संक्रमण के प्रसार के गलत आकलन से वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाएगा.

    अमेरिका में फिर बढ़े कोरोना केस
    इस बीच अमेरिका में भी भारी वैक्सीनेशन के बीच कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है. यहां मंगलवार को 28,923 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. यह आंकड़ा पिछले 56 दिनों में सबसे ज्यादा है. इससे पहले 21 मई को 29,200 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी.

    अमेरिका की करीब 49% आबादी पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुकी है, वहीं 77% आबादी को कम से कम एक डोज लगा है. इसके बाद भी आधे राज्यों में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं. कैलिफोर्निया, टेक्सास, न्यूयॉर्क और फ्लोरिडा में सबसे ज्यादा नए केस मिले हैं. 80% नए मामलों में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को वजह बताया जा रहा है.

    कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट का प्रसार मामलों को बहुत बढ़ा देगा: WHO

    अर्जेंटीना में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख के पार
    अर्जेंटीना में भी कोरोना से मरने वालों की संख्या 1 लाख पार कर गई. रूस में रोजाना कोरोना से होने वाली मौतें इस सप्ताह रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है. उधर, बेल्जियम में युवाओं में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण फैल रहा है. जबकि, ब्रिटेन ने छह महीने में पहली बार एक दिन में कुल 40,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज